आज्ञा नहीं सम साहेब सेवा

आज्ञा नहीं सम साहेब सेवा


संत श्री आसाराम जी बापू के सत्संग-प्रवचन से

कुछ वर्ष पहले पंजाब का एक युवान साधक अपना सर्वस्व त्यागकर, आत्मदेव के दर्शन करा सकें – ऐसे सदगुरु की खोज में निकला।

जिन्हें हो प्यास दर्शन की, वे खुशनसीब होते हैं।

चल पड़ें दो कदम तो, रब उनके करीब होते हैं।।

अध्यात्म का मार्ग ही ऐसा है कि उस पर ईश्वर या सदगुरु की खोज में सच्चे दिल से चल पड़ो तो वह अत्यंत सुलभ बन जाता है। एक दिन उस युवान को भी ब्रह्मानंद की मस्ती में रमण करने वाले कोई तत्त्ववेत्ता महापुरुष सदगुरुरूप में मिल गये। उस युवान ने पूर्ण शरणागति और श्रद्धा-भक्तिभाव से उनके पावन श्रीचरणों में प्रणाम किया।

उन महापुरुष ने उस युवान से पूछाः “तुम्हें परमात्मा को जानना है या परमात्मा के विषय में जानना है?”

वह साधक खूब समझदार रहा होगा। उसने कहाः “मुझे परमात्मा को जानना है, परमात्मा के विषय में नहीं जानना है।”

सदगुरु ने प्रसन्न होते हुए कहाः “यदि तुम्हें परमात्मा के विषय में जानना होता तो कई शास्त्र और ग्रंथ तुम्हें थमा देता, जिनमें परमात्मविषयक बहुत सारा वर्णन किया गया है, परंतु तुम्हें परमात्मा को जानना है तो मेरे आश्रम में रहना पड़ेगा।”

साधक ने इसे अपना अहोभाग्य माना और आश्रम में रहने लगा। उसने पूछाः “गुरुदेव ! मेरे लिए सेवा या साधना की आज्ञा करें।”

गुरुदेवः “देख, इस आश्रम में 500 शिष्य हैं। उनके भोजन प्रसाद में चावल का ही उपयोग होता है। सामने जो कमरा है, उसमें धान के बोरे पड़े हैं। वहाँ जाकर धान कूटने लग। यही तेरी साधना है।”

शिष्य ने न कोई प्रश्न किया न कोई दलील की क्योंकि वह जानता था किः

आज्ञा सम नहीं साहेब सेवा

उसने न कोई मंत्र लिया, न कोई उपदेश लिया। बस, गुरु-आज्ञा ही उसका मंत्र था – मंत्रमूलं गुरोर्वाक्यं…. और वही उपदेश था। सुबह से शाम तक धान कूटता रहता और रात को उसी कमरे में सो जाता। न किसी के साथ पहचान, न किसी के साथ वार्तालाप। वह तो सतत मौन रहकर सेवा साधना में ही लगा रहा। इस प्रकार 12 वर्ष बीत गये। आजकल का शिष्य होता तो 12 दिन में ही भाग जाता, परंतु ऐसे निष्ठावान शिष्य की स्मृति तो गुरुदेव को भी आ जाती है।

बड़े वे भाग्यशाली हैं, जिन्हें गुरु याद करते हैं।

नहीं कम भाग्यशाली वे, जो गुरु से प्यार करते हैं।।

गुरुदेव को ऐसे शिष्य की निष्ठा से प्रसन्नता होती है कि ‘आज मुझे पक्का शिष्य मिल गया।’

कहते हैं कि परमात्मप्राप्ति इतनी कठिन नहीं है, जितनी सच्चे सदगुरुओं की प्राप्ति और सदगुरुओं की प्राप्ति भी इतनी कठिन नहीं है, जितनी सच्चे शिष्यों की प्राप्ति। आजकल के शिष्यों में शिष्यत्व है ही कहाँ ?

….परंतु आज उन महापुरुष को उनके ज्ञान को पूर्णरूप से पचाने वाला सत्शिष्य मिल गया था। गुरुदेव का निर्वाण नजदीक आ रहा था। सब शिष्यों को गुरुदेव ने अपने पास बुलाया और कहाः

“अब मैं निर्वाण को प्राप्त होने वाला हूँ। वर्षों से तुम लोगों ने दीक्षा और मेरे उपदेश पाये हैं। अब मैं अपने आश्रम की गद्दी का अधिकारी चुनने के लिए एक शर्त रखता हूँ। उस शर्त में जो सफल होगा, वही इस आश्रम का उत्तराधिकारी बनेगा।”

सब शिष्य बोल उठेः “गुरुदेव ! क्या शर्त है? कहिये।”

सब शिष्य सोचने लगे कि ‘इतने बड़े आश्रम की गद्दी मिलने वाली है !’ सबका मन गद्दीपति होने के लिए लालायित था, परंतु अंदर से डर भी था कि कहीं उपदेश का सारांश लिखने में त्रुटि रह गयी तो ? उन लोगों ने सारी रात सोचने में बितायी और अंत में एक तख्ती पर लिख दियाः “मन एक दर्पण है। इस मन रूपी दर्पण पर काम, क्रोध, लोभ आदि की धूल जम गयी है। उस धूल को साफ करना यही निर्वाण है।”

इतना लिखकर तख्ती रख दी। वे बहुत चालाक थे, अतः लेख के नीचे किसी ने अपने हस्ताक्षर नहीं किये क्योंकि सोचा कि ‘गुरुदेव को ठीक लगेगा तो आगे कूद पड़ेंगे और गलत लगेगा तो कहेंगे कि हम तो अभी विचार कर रहे हैं। पता नहीं यह किसने लिखा होगा ?’ सब पढ़े-लिखे जो थे !

सुबह जब गुरुदेव ने पढ़ा तो बोल उठेः

“मेरी शिक्षा-सत्संग का अनर्थ करके किस अज्ञानी ने यह सार निकाला है ? इस तख्ती को यहाँ से दूर करो।”

सब शिष्य चिंतित होकर इकट्ठे हुए। वे सोचने लगे कि ‘अब क्या करें? क्या लिखें जो गुरुदेव को ठीक लगे?’ परंतु उन्हें कोई रास्ता नहीं मिला। अंत में वे शिष्य धान कूटने वाले उस पंजाबी युवक शिष्य के कमरे में गये। तब उस सत्शिष्य ने 12 वर्ष का मौन तोड़कर पूछाः

“आज सुबह के प्रहर में इतना कोलाहल क्यों था, भाई?”

सारांश लिखने वाले शिष्यों ने सारी हकीकत कह सुनायी। तब धान कूटने वाले उस सत्शिष्य ने कहाः “आप लोगों ने शिक्षा व सत्संग का जो सारांश लिखा वह गुरुदेव को नहीं भाया तो अब मैं जो कहूँ, वह लिख दो।”

“क्या लिखें ? बताओ।”

उसने कहाः “मन ही नहीं है तो धूल किस पर? किसकी सफाई और किसका निर्वाण?”

दूसरे दिन गुरुदेव यह पढ़कर गदगद हो गये और पहली बार उस सत्शिष्य को बुलाकर आलिंगन किया।

गुरुदेव बोलेः “बेटा ! मेरी आज्ञा मानकर तू सेवा में इतना तल्लीन हो गया कि तेरा मन ही नहीं बचा है। तेरा मन अमनीभाव में स्थित हो गया है। बेटा ! तू गुरुतत्त्व झेलने के लिए पूर्ण अधिकारी है।”

सदगुरु ने आज तक जो भी अनुभव प्राप्त किये थे, वे सब उन्होंने अपनी शक्तिपात-वर्षा के माध्यम से सत्शिष्य पर बरसा दिये। साधक में से वह सिद्ध हो गया। शिष्य में से वह पूर्ण गुरुत्व में प्रतिष्ठित हो गया।

पूर्ण गुरु कृपा मिली, पूर्ण गुरु का ज्ञान।

साधक में से बन गया, अब वह सिद्ध महान।।

देह सभी मिथ्या हुई, जगत हुआ निःसार।

हुआ आत्मा से तभी, उसका साक्षात्कार।।

वे घड़ियाँ धन्य हैं, जब आत्ममस्ती में जागे हुए कोई सदगुरु अपने प्रिय शिष्य पर शक्तिपात की वर्षा करते हैं और उसे अपने अनुभव में मिला देते हैं। गुरुदेव ने उसे आत्मसाक्षात्कार का प्रसाद देते हुए कहाः

“अब तुझे इस आश्रम में नहीं रहना है। तू आज से मुक्त हो गया है। यह ले मेरा डण्डा और यहाँ से अभी निकल पड़, क्योंकि मेरे निर्वाण के पश्चात् तेरी उन्नति को अन्य 500 शिष्य सहन नहीं कर पायेंगे। इसलिए तू अभी चला जा।”

वह सत्शिष्य सजल नेत्रों से सदगुरु के पावन श्री चरणों में प्रणाम करके चला गया और कुछ समय बाद गुरुदेव भी निर्वाण को प्राप्त हो गये।

धन्य है ऐसे गुरुभक्तों का जीवन जो श्रद्धा, भक्ति और तत्परता से गुरु-आज्ञा का पालन करते हुए उनकी पूर्ण कृपा पाने के अधिकारी बन जाते हैं !

स्रोतः ऋषि प्रसाद, दिसम्बर 2002, पृष्ठ संख्या 15-17 अंक 120

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *