घर में कैसे रहें ? – पूज्य बापू जी

घर में कैसे रहें ? – पूज्य बापू जी


घर में सुख-शांति रहे इसके लिए क्या करें ?

ʹमेरी चाही….. मेरी चाही होʹ – यही आग्रह झगड़ा और अशांति करता है। ʹमेरा कहा हो, मैं जो कहूँ वही हो, – ऐसा आग्रह छोड़ दें। अपने से बड़ी उम्र के हों तो उसका आदर करो और छोटी उम्र को हों तो उनका मन रखने की आदत बना लो, घऱ में सुख-शांति रहेगी।

युधिष्ठिर छोटे भाइयों की बात सुनकर फिर अपनी बात रखते थे कि ʹऐसा हो तो ठीक पर तुम लोग जो कहते हो वह भी ठीक है।ʹ तो सभी भाई कहते कि ʹनहीं, हमारी अपेक्षा आपकी बात ठीक है।ʹ ऐसा नहीं कि मैं बड़ा हूँ इसलिए मैंने जो कहा वही होना चाहिए।

घर के लोग अंदर-अंदर अहंकारयुक्त निर्णय लेते हैं, वासनायुक्त निर्णय लेते हैं, अपने स्वार्थ में आकर निर्णय लेते हैं तो घर नरक बन जाता है और सबका भला सोचकर जब निर्णय लेते हैं तो घर स्वर्ग हो जाता है। अहंकार-हेकड़ी छोड़कर जो रहते हैं वे बड़े खुश रहते हैं।

ʹमेरा बेटा तो मेरा कहना ही नहीं मानता, बहू भी ऐसी है। दोनों निगुणे हैं। उसकी साली है न, वह तो निर्लज्ज है।ʹ अरे, वह तो अभी हँसती होगी, तू मेरा मुँह क्यों बिगाड़ती है ? जैसी है ठीक है।

जब कोई व्यक्ति किसी की निंदा करता है तो उसके भीतर नकारात्मक विचार प्रवाहित होते हैं। इससे मुँह बिगड़ता है, मन बिगड़ता है और शरीर में ʹन्यूरोपेप्टाड्सʹ और दूसरे हानिकारक द्रव्य प्रवाहित होते हैं। फिर उससे कोलेस्ट्रॉल का एक घटक ʹऑक्सीडाइज्ड एलडीएलʹ बनता है। यह कई रोगों को जन्म देता है। कोई कैसा भी है उसकी गहराई में एक ही आत्मा-परमात्मा है। समुद्र के तल में शांत जल है, ऊपर अलग-अलग किनारे, अलग-अलग तरंग, अलग-अलग बुलबुले, अलग-अलग भँवर, अलग-अलग फेन हैं।

लोग बोलते हैं- ʹघर में और सब तो ठीक है पर लड़का ऐसा है, वैसा है।ʹ तो समझो, बहुत अच्छा है। सोचो, ʹजो मेरा कहा करेगी तो मेरी ममता बढ़ेगी। भगवान की दया है, मेरी ममता कब हुई।ʹ कोई कहना मानता है तो भगवान की दया है। व्यस्थित होता है तो ठीक है, शांति है और गड़बड़ करें तो मानो आसक्ति कम हो रही है। दोनों हाथों में लड्डू ! चिंता करने की, फरियाद करने की क्या जरूरत है ? घर के लोग अच्छा व्यवहार करते हैं तो ठीक है, हम भगवान का भजन करेंगे और वे बहुत गड़बड़ करें तो समझो आसक्ति कम, माथापच्ची कम, मेरापन कम….

एक परिवार में 65 लोग थे और परिवार में कोई झगड़ा नहीं। अखंडानंद जी ने उऩ लोगों से पूछाः “आपके परिवार में इतने लोग हैं फिर भी झगड़ा क्यों नहीं होता ?”

बोलेः “हमने संस्कार डाले हैं कि छोटा बड़े का आदर करे, बड़ा आये तो छोटा उठकर खड़ा  हो जाय। बड़े के हृदय की दुआ और सदभाव ले। जेठानी का आदर देवरानी करे और देवरानी बीच की है तो छोटी देवरानी उसका आदर करे लेकिन जेठानी की जिम्मेदारी है कि देवरानियाँ हमारा आदर करती हैं तो उनसे कभी कुछ उन्नीस-बीस हो तो चला ले। ऐसे संस्कार सत्संग से मिले हैं तो देवरानी को आदर करने में संकोच नहीं होता और जेठानी को आदर से अहंकार नहीं होता क्योंकि हम सदगुरु के पास, संत के पास जाते हैं।

64 लोग खा लें उसके बाद मैं खाता हूँ। तो सब मेरी बात मानते हैं लेकिन मेरे को ऐसा नहीं होता कि सब मेरी बात मानें। सबकी बात सुन लेता हूँ फिर सबका जिसमें भला हो ऐसा विचार रखता हूँ।”

जैसे युधिष्ठिर अर्जुन की भी सुनते, भीम की भी सुनते, चारों भाइयों की सुनते, फिर जो शास्त्रसम्मत बात होती उसकी सम्मति देते। किसी का अपमान नहीं होने देते, बोलते कि ʹआपका विचार तो ठीक है लेकिन ऐसा हो तो कैसा रहेगा ?ʹ चारों बोलतेः ʹहाँ ! हाँ ! ठीक है, ठीक है।ʹ

सासु-बहू में झगड़े क्यों होते हैं ?

सासु बोले, ʹमेरी चलेʹ। बहू बोले, ʹमेरी चलेʹ। I shout, you shout, who will carry dirt out ? (मैं भी रानी तू भी रानी, कौन भरेगा घर का पानी ?) पति सोचता है, ʹमेरी चले।ʹ पत्नी सोचती है, ʹमेरी चले।ʹ सुबह उठते ही घर के चार-छः ठीकरे आपस में टकराते हैं। सभी चाहते हैं मेरी चले। अपने मन को चलाने की जो बेवकूफी है, उसको हटा दें। समझना चाहिए कि दूसरे का भी तो मन है ! कब तक आपके मन से दूसरे दबे रहेंगे ? विशाल हृदय रखना चाहिए। कोई जिद करे तो बोलोः ʹठीक है, जैसा तुमको अच्छा लगता है करो। मेरी इच्छा तो नहीं है फिर भी जाना है तो मना नहीं है।ʹ तो वह बोलेगाः ʹनहीं जाना।ʹ

सुख-शांति, आनंद चाहिए तो भगवदगीता के ग्यारहवें अध्याय का 36 वाँ श्लोक अर्थसहित लाल स्याही से लिखकर घर में टाँग दो।

स्थाने हृषीकेश तब  प्रकीर्त्या जगत्प्रहृष्यत्यनुरज्यते च।

रक्षांसि भीतानि दिशो द्रवन्ति सर्वे नमस्यन्ति च सिद्धसंघाः।।

ʹहे अंतर्यामिन् ! यह योग्य ही है कि आपके नाम, गुण और प्रभाव के कीर्तन से जगत अति हर्षित हो रहा है और अनुराग को भी प्राप्त हो रहा है तथा भयभीत राक्षस लोग दिशाओं में भाग रहे हैं और सब सिद्धगणों के समुदाय नमस्कार कर रहे हैं।ʹ

रूपये-पैसे में बरकत चाहिए तो इस श्लोक का पाठ करो और तिजोरी में जहाँ रूपये-पैसे रखते हैं वहाँ लाल वस्त्र बिछा दो और ʹलक्ष्मीनारायाण, नारायण, नारायणʹ का मानसिक जप करो।

तबीयत अच्छी करनी हो तो नाभि में सूर्यनारायण का ध्यान करो। श्वास लेकर सवा मिनट अथवा डेढ़ मिनट तक श्वास रोको, फिर छोड़ो। फिर बाहर श्वास अच्छी तरह से छोड़कर 50 सैकेंड बाहर ही रखो। कैसी भी तबीयत हो अच्छी होने लगेगी।

घर के आपसी झगड़े मिटाने हों तो एक लोटा पानी पलंग के नीचे या खाट के नीचे रख दो। सुबह उस जल को तुलसी या पीपल की जड़ में डाल दो।

हफ्ते में एक बार पानी में खड़ा नमक डाल के उस पानी से घर में पोंछा करें। इससे घर में से नकारात्मक ऊर्जा चली जायेगी और सकारात्मक ऊर्जा आयेगी। फिनाइल के पोंछे से हानिकारक हवा बनती है। घर के लोग रसोईघर में बैठकर एक साथ भोजन करें, इससे घर के झगड़े मिट जायेंगे और सफलता मिलेगी।

कामकाज करने जाते हैं और सफलता नहीं मिलती तो दायाँ पैर पहले आगे रखकर फिर जाया करो, देशी गाय के खुर की धूलि से ललाट पर तिलक किया करो, सफलता मिलेगी। लेकिन ये सब छोटी सफलताएँ हैं, बड़ी सफलता है हृदयपूर्वक भगवान में प्रीति होना। उनमें विश्रान्ति पाना, उनकी प्रसन्नता-प्राप्ति के लिए कार्य करना, सुख-दुःख, लाभ-हानि में सम रहना बड़ी सफलता है। ʹૐૐૐૐૐʹ जपते जाओ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, अगस्त 2012, पृष्ठ संख्या 24,25, अंक 36

ૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *