अमरदास जी ने पाया अमर पद – पूज्य बापू जी

अमरदास जी ने पाया अमर पद – पूज्य बापू जी


(गुरु अमरदास जी पुण्यतिथिः 6 सितम्बर)

सिख धर्म के आदिगुरु नानकदेव जी के बाद उनकी गद्दी पर बैठे थे गुरु अंगद देव। अंगददेव जी की बेटी बीबी अमरो की शादी जिसके साथ हुई थी, उसके चाचा का नाम था अमरदास। अमरदास भगवान को तो मानते थे, हर साल तीर्थयात्रा करते और गंगा में नहाने भी जाते थे लेकिन उन्हें सदगुरु की दीक्षा नहीं मिली थी। 21 बार गंगा-स्नान किये। बड़ी उम्र के तो हो गये लेकिन बड़े-में-बड़ी समझ देने वाले किसी सदगुरु के नहीं हो पाये थे।

एक बार अमरदास की मुलाकात गंगा-स्नान की यात्रा के दौरान एक पंडित से हो गयी।

अमरदास उन्हें अपने घर में ले आये और भोजन करने के लिए कहा।

पंडित ने पूछाः “तुम्हारे गुरु कौन हैं, सदगुरु कौन हैं ?”

अमरदासः “मेरी गुरु तो गंगामाई है।”

“यह तो ठीक है लेकिन तुम्हारे सदगुरु कौन हैं ?”

“सदगुरु….?”

पंडितः “ऐसे महापुरुष जिनको सत्य का अनुभव हुआ हो, जो अंतर्यामीरूप से हमारी योग्यता जानकर हमें मंत्र दे देते हैं, उनको सदगुरु बोलते हैं। कोई मनुष्य सीधा नरक से आता है, कोई सीधा पशुयोनि से तो कोई सीधा स्वर्ग से आता है। अपने विषय में मनमानी साधना करेंगे तो मन कभी इधर ले जायेगा, कभी उधर ले जायेगा। जैसे विद्यार्थी की योग्यता देखकर शिक्षक ठीक ढंग से पढ़ाता है और विद्यार्थी तत्परता रखता है तो विद्वान हो जाता है, ऐसे ही शिष्य की योग्यता कौन से ढंग की है यह अनुभव करने  वाले सदगुरु मंत्रदीक्षा देते हैं और शिष्य आज्ञापालक है तो वह शिष्य सत्शिष्य होकर सत्य का अनुभव कर लेता है। तुमने अपने जीवन में सदगुरु नहीं किये ? तुम्हारे पास किन्हीं सदगुरु का मंत्र नहीं है क्या ?”

बोलेः “ये सब तो मेरे को पता नहीं था।”

पंडितः “अरे ! मेरे को पहले बताते तो तुम्हारे घर ठहरता ही नहीं।”

पंडित ने अपना झोली-डंडा लपेटा और चलता बना लेकिन अमरदास को मानो वह एक तीर मार गया। उन्होंने गुरु की खोज शुरु कर दी। वे गंगामाई को पुकारते कि ‘माँ ! मेरा अगर एक भी स्नान स्वीकार किया हो तो तू ही बता मैं किसको गुरु करूँ, कहाँ जाऊँ ?”

समय बीता। एक बार बीबी अमरो ‘जपु जी साहिब’ का पाठ कर रही थी। वह तो रोज पाठ करती थी लेकिन उस दिन उसका पाठ असर कर गया। अमरदास बीबी अमरो के चरणों में जा बैठे, मानो वहाँ परमात्मा की कोई व्यवस्था काम कर रही थी। जो बीज विकसित होने को होता है उसको पृथ्वी भी मदद करती है, जल भी मदद करता है, हवाएँ, वातावरण, खाद – सभी मदद करते हैं लेकिन जो बीज सेंका हुआ है उसको जलवायु, हवाएँ, तेज क्या मदद करेंगे ? ऐसे ही जो योग्य है उस व्यक्ति को प्रकृति भी मदद करती है। अमरदास ने भजन किया था तो मदद हो गयी, प्रेरणा मिल गयी। ‘जपु जी साहिब’ के पाठ को सुनकर अमरदास जी का रोआँ-रोआँ जागृत हो गया।

उन्होंने बीबी अमरो को कहाः “अंगददेव जी गुरु हैं, तेरे पिता हैं। तुम मेरे लिए उनसे थोड़ी सिफारिश कर दो, मुझे अपना सिख (शिष्य) बना लें, सीख दे दें रब को पाने की।”

बीबी अमरो ने कहाः “वे मेरे पिता थे जब तक वे गुरुगद्दी पर नहीं बैठे थे, अभी वे मेरे पिता नहीं हैं, गुरु जी हैं। मैं प्रार्थना कर सकती हूँ लेकिन पुत्री की नाईं आग्रह नहीं कर सकती हूँ। आप-हम उनके पास चलते हैं, अगर प्रार्थना स्वीकार हो जायेगी तो आपको दीक्षा मिल जायेगी।”

गुरु अंगददेव जी ने अमरदास की योग्यता के अनुसार उनको साधना बता दी। अमरदास जी को अमर पद की प्राप्ति थोड़े समय में ही हो गयी। 62 साल की उम्र में दीक्षा ली और ऐसे योग्य हो गये कि गुरु अंगददेव जी ने उनसे कहाः “अब तो गुरुनानक देव की इस पवित्र गद्दी को सँभालने के लिए आप जैसा कोई पुरुष नहीं है।” गुरु अंगददेव जी ने अमरदास जी को गद्दी सौंपी। गुरु नानक जी की गद्दी पर तीसरे गुरु अमरदास जी हुए।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, अगस्त 2017, पृष्ठ संख्या 12, 13 अंक 296

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *