बंधन बनाओ या मोक्ष, तुम स्वतंत्र हो

बंधन बनाओ या मोक्ष, तुम स्वतंत्र हो


-स्वामी अखंडानंद जी सरस्वती

यह संसार क्या है ? स्वर्ग कि नरक ? सुख कि दुःख ? अरे, यह न नरक है न स्वर्ग। यह तो साक्षात् ब्रह्म है। तुम अपनी दृष्टि से इसे नरक बना के रो सकते हो और अपनी दृष्टि से इसे स्वर्ग बनाकर हँस सकते हो। दोनों से उदासीन होकर तुम आनंद में, मौज में रह सकते हो। यह मन ही सुख-दुःख का कारण हैः

मन एव मनुष्याणां कारणं बन्धमोक्षयोः।

बन्धाय विषयासक्तं मुक्तयै निर्विषयं स्मृतम्।। (शाट्यायनीयोपनिषद् 1)

बंधन का कारण मन है, मोक्ष का कारण भी मन है। जिसका मन विषयों में आसक्त है उसके लिए यह मन बंधन का हेतु है और तुम विषयों से आसक्ति नहीं करो तो मुक्त हो। मुक्ति कोई अपने दिल में रखने की चीज़ नहीं है। यह मुक्ति अपने स्वरूप में नहीं है, न बंधन अपने स्वरूप में है। बंधन और मोक्ष मन में ही हैं।

क्या तुम बंधन को निमंत्रण देते हो कि ‘हे बंधन ! तुम आओ, हमारे दिल में रहो ‘? मोक्ष को न्योता देते हो कि ‘हे मोक्ष ! तुम आओ, हमारे घर में रहो’ ?

तुम अपने घर में गाय पालो कि कुत्ता पालो, इसमें स्वतंत्र हो। ऐसी ही कुत्ते की जगह पर बंधन को समझो और गाय की जगह पर मोक्ष को समझो। ये दोनों पाले हुए हैं। इसमें भी स्वतंत्र हो और दोनों को न पालें तो ? उसमें भी तुम स्वंतंत्र हो।

तुम्हारा स्वरूप न गाय है न कुत्ता है। दोनों के बिना तुम रह सकते हो। यह मनुष्य अविवेक के कारण ही सुखी-दुःखी हो रहा है। अरे ! 20 वर्ष की जिंदगी हो तो भी वह जिंदगी होती है। उसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। 20 वर्ष में भी अनुभव होते हैं। आप यह नहीं समझना कि नहीं होते हैं।

सांसारिक प्रेम ऐसा ही होता है

मैं 9  वर्ष का था तब रिश्तेदार के मित्र के घर ब्याह में गया था। वहाँ एक सज्जन मिले। दो तीन घंटे में ऐसा प्रेम किया, ऐसा उन्होंने खिलाया-पिलाया, ऐसा फुसलाया कि हम तो समझने लगे कि ‘इनसे बढ़कर हमारा कोई प्रेमी नहीं है।’ घर के लोग तो डाँटते थे कि ‘यह तुमने क्या किया, यह नहीं किया, स्कूल में नहीं गया….’ तो हमको लगने लगा कि ‘घर के लोगों को हमसे प्रेम नहीं है। प्रेम है तो हमसे इन्हीं का है।’

मैं 16 वर्ष का हो गया। इन 7 वर्षों में मिलने का मौका नहीं मिला। मन में यह था कि ‘ये हमारे बहुत प्रेमी हैं।’ फिर गया उनके पास, उन्होंने तो मुझे पहचाना ही नहीं।

ये प्रेमी लोग तो ऐसे बदलते हैं  जैसे छाया दिनभर में आगे-पीछे होती है न ! सवेरे पश्चिम की ओर हैं तो शाम को पूर्व की ओर हो जाती है, दुनिया के प्रेमी लोग भी ऐसे ही बदलते हैं। किसी के मन में स्थिरता कहाँ है ?

मैं जब लगभग 17 वर्ष का था तो घर से भागकर एक महात्मा के पास चला गया। एक महीना उनके पास रहा। जब मैं माला लेकर भजन करने बैठता तो ध्यान में मेरी माता जी आँखों से टपाटप आँसू गिराती हुई सामने आ जातीं। बोलतीं- “बेटा ! हम तुम्हारे लिए बड़े दुःखी हैं। जल्दी घर आ जाओ।”

पत्नी भी सामने आती। हमको लगता, ‘अरे ! बड़ा प्रेम होगा, लोग हमारे लिए रोते हैं।’

मैं महात्मा जी से आज्ञा लेकर चलने लगा तो उन्होंने कहाः “देखो, वहाँ तुम्हारे लिए कोई दुःखी नहीं है। यह विघ्न ही है जो तुम्हें भजन से अलग कर रहा है।”

लेकिन मैं लौट गया घर। गया तो घर के लोग खूब खुश थे। मालूम हुआ कि माता जी भी नहीं रोती थीं, पत्नी भी नहीं रोती थी। घर में किसी को किसी से प्रेम नहीं है। अपने मन में ही यह कल्पना होती है कि ‘ये हमारे बड़े प्रेमी हैं।’

स्रोतः ऋषि प्रसाद, मार्च 2018, पृष्ठ संख्या 22,23 अंक 303

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *