हमारी संस्कृति एवं परम्पराएँ

हमारी संस्कृति एवं परम्पराएँ


देवी-देवताओं के रूप एवं वेशभूषाएँ विविध क्यों ?

देवी-देवताओं के अलग-अलग रूप व उनकी विविध वेशभूषा उनके विशिष्ट गुण दर्शाते हैं । भगवान विष्णु जी सृष्टि के पालनकर्ता होने से चतुर्भुजरूप हैं । प्रलयकर्ता होने से भगवान शंकर जी का तीसरा नेत्र अग्निस्वरूप है । माँ सरस्वती विद्या की देवी होने से हाथों में वीणा-पुस्तक धारण किये हुए तथा माँ काली दुष्टों की संहारक होने से गले में मुंडमाला पहने हुए दिखती हैं । गणपति जी बुद्धिप्रदाता होने से बड़े सिरवाले तथा विघ्न-विनाशक होने से लम्बी सूँडवाले हैं । ये सारी रूप विविधताएँ देवी-देवताओं के विशिष्ट दैवी गुणों को प्रकट करती हैं ।

श्रीचित्र अथवा मूर्ति की पूजा क्यों ?

भगवान व सदगुरु के श्रीचित्र अथवा मूर्ति को ईश्वर का, सद्गुरु का प्रतीक माना जाता है । मन को एकाग्र करने के लिए मूर्ति अथवा श्रीचित्र बहुत लाभकारी है । साधक प्रतिमा में अपने इष्टदेव या गुरुदेव के दर्शन करके हृदय में उनके गुणों का स्मरण करता है । धीरे-धीरे जब उनका श्रीचित्र हृदय में अंकित हो जाता है तब बाह्य श्रीचित्र की आवश्यकता नहीं रहती । साधक को समझ में आने लगता है कि मेरे इष्ट, मेरे गुरुदेव केवल एक श्रीचित्र में ही नहीं हैं बल्कि वे तो सर्वव्यापक हैं, सत्-चित्-आनंदस्वरूप हैं । इस प्रकार पूजन-अर्चन साकार से निराकार की ओर जाने का एक साधन है ।

अथर्ववेद (कांड 2, सूक्त 13, मंत्र 4) में प्राण-प्रतिष्ठा के लिए प्रार्थना हैः हे भगवन् ! आइये और इस प्रतिमा में अधिष्ठित हो जाइये ।

ऐसी दृढ़ भावना व विश्वास रखें कि मानो ईश्वर या सद्गुरु प्रत्यक्षरूप से हमारे सामने विराजमान हैं । हम नित्य उनका धूप दीप से पूजन आदि करें अथवा मानस-पूजन करें तो ईश्वरीय शक्ति का प्रत्यक्ष सान्निध्य हमें प्राप्त होता है ।

जैसे श्री रामकृष्ण परमहंस जी माँ काली की पूजा उपासना में इतने तल्लीन हो जाते थे कि माँ प्रत्यक्ष दर्शन देकर उनसे बातचीत करती थीं तथा उनके हाथ से प्रसाद भी पाती थीं । मीराबाई भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा से इतनी तो तदाकार हो गयीं कि सदेह प्रतिमा में समा गयीं ।

पूज्य बापू जी के सत्संग में आता हैः “बहती हुई नदी, सागर, चन्द्रमा, आकाश, प्रकृति या किसी वस्तु को अथवा भगवान या सद्गुरु के मुखमंडल को एकटक देखते-देखते मन शांत हो जाय तो इसे ‘रूपस्थ ध्यान’ कहते हैं । हम पहले भगवान की मूर्ति का ध्यान करते थे । जब गुरु जी मिल गये तो सारे भगवान गुरु-तत्त्व में ही समा गये । डीसा में हमारा साधना का कमरा कोई खोलकर देखे तो गुरु जी की प्रतिमा ही होगी बस ।

ध्यानमूलं गुरोर्मूर्तिः……

भगवान के चित्र तो चित्रकारों ने बनाये हैं । उस समय कोई कैमरा भी नहीं था । चेन्नई का चित्रकार भगवान को साँवला बनायेगा क्योंकि चेन्नई के लोग काले हैं । लंदनवाला बनायेगा तो भगवान के चित्र को गोरा-गोरा बनायेगा । भारतवाला बनायेगा तो गेहुँए वर्ण का बनायेगा । आखिर भगवान वास्तव में कैसे हैं ? वे मनुष्य की बुद्धि से परे हैं । मन को एकाग्र करने के लिए भगवान की मूर्ति तो कल्पित है । गुरु की मूर्ति कल्पित नहीं प्रत्यक्ष है और गुरु का श्रीचित्र कैमरे से लिया गया है । गुरु जी का सत्संग, गुरु जी का चिंतन और मन ही मन उनके साथ वार्तालाप करने से उनका स्वभाव और गुण हममें आयेंगे ।”

पूज्य बापू जी के श्रीचित्र के नित्य पूजन-अर्चन तथा श्रीचित्र पर त्राटक करते हुए भावपूर्ण तादात्म्य करने से अनगिनत शिष्यों-भक्तों की बहुआयामी उन्नति हुई है । श्रीचित्र से प्रेरणा मिलना, दिव्य सुगंध आना, जल का बहना  जैसे कई दिव्य अनुभव भी भक्तों को होते रहते हैं ।

बापू जी के करकमलों से प्रज्वलित हुई अखंड ज्योति घर-घर जाती है । वहाँ पाठ, सत्संग, भजन-कीर्तन आदि होता है, जिससे वहाँ का माहौल शांत व भक्तिमय बनता है । इन कार्यक्रमों में कई बार लोगों को बापू जी की उपस्थिति का दिव्य अनुभव होता है । मुरादाबाद से प्रज्वलित हुई ज्योति कई गाँवों, शहरों व राज्यों में विस्तृत हो चुकी है । असंख्य शिष्यों-भक्तों को दैवी प्रेरणा मिली है, रोगों कष्टों से मुक्ति मिली है  तथा अनेकों के प्राणों की रक्षा हुई है । लौकिक लाभ हुए हैं व आध्यात्मिक उन्नति भी हुई है ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, नवम्बर 2019,  पृष्ठ संख्या 24 अंक 323

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *