गुरु में स्थिति करो

गुरु में स्थिति करो


चरणदास गुरुकृपा केणी उलट गई मेरी नैन पुतरिया… गुरु की कृपा हुई मेरे नैन, देखने की दृष्टि बदल गई! तन सुकाय पिंजर किये…तुलसीदास ने कहा…धरे रैन दिन ध्यान। तुलसी मिटे न वासना बिना विचारे ज्ञान ॥तो ज्ञानी गुरु में स्थिती किए बिना , ज्ञानतत्व का विचार किए बिना चाहे सौ साल की समाधि लगा दो…समाधि लगाना अच्छा है, ध्यान करना बहुत अच्छा है बहुत जरूरी है लेकिन ध्यान के साथ अगर स्थिती की तरफ , अविद्या मिटाने की तरफ  दृष्टि महि रही तो वो हाल हो जाएँगे

वसिष्ठ जी बताते हैं कि-एक बहुरूपिया आया राजा दिलीप के पास ..रामजी प्राचीन इतिहास कहता हूँ… इस अयोध्या के प्राचीन काल में तुम्हारे काल के जो दिलीप राजा राज्य करते थे रघुकुल के , दिलीप राजा के पास बहुरूपिया आया। उसने ऐसा रूप बनाया कि दिलीप राजा खुश हो गए,इनाम देना चाहा तो कहने लगा तुम जो देते हो वो इनाम नही जो मुझे चाहिए वो दीजिए….आपकी जो तेज भगनेवाली घोड़ी है न वो मुझे इनाम में दीजिए। अब वो प्यारी घोड़ी थी दिलीप की , दिलीप ने कहा’ये तो नही दूँगा!’ बहुरूपिया ने कहा ‘देखो, फिर मैं दूसरा तुमको एक खेल दिखाता हूँ । तुम मुझे लोहे की संदूक में डाल दो और संदूक को जमीन खोदकर अंदर डाल दो। और मैं समाधि करके बैठूँगा , ६ महीने के बाद तुम जमीन खुदवाना और वो बैग खुदवाना। अगर मैं तुम्हें ६ महीने बिना अन्न जल के एक ही पद्मासन पर बैठा हुआ मिलूँ फिर यो तुम इतना इनाम दे दोगे न? फिर तो घोड़ी दोगे? दिलीप को आश्चर्य हुआ कि ६ महीना बिना अन्न जल और बिना श्वास लिए हुए धरती में गड़ा हुआ आदमी फिर जीवित रहेगा ? बोले- “हाँ!”ऐसा ही किया गया।

६ महीने पूरे हुए। मंत्रीयों ने कहा कि “राजन ! ६ महीने तो हो गए पूरे। उसको निकाला जाए।”बोले-“निकलेंगे..जीवित होगा तो घोड़ी माँगेगा ! वो मुझे देनी नही है ! और मर गया तो फिर से गाड़ना पड़ेगा !अगर मरा मिला तो फिरसे खोद के डालना पड़ेगा! इससे भले रहा!”समय बीतता गया। रघु राजा का राज्य समाप्त हुआ। दूसरे राजाओं का राज्य समाप्त हुआ। रामजी! अब दशरथ नंदन ! अब देखो तुम्हारा राज्य है और वो अब भी वहाँ गड़ा हुआ है। चलो देखते है उसको। खुदवाया..और वो निकाला..तो उसकी जिव्हा तो तालू में थी,प्राण दसवे द्वार चढ़े हुए थे। वसिष्ठ ने सर पे धीरे धीरे थपलियाँ मारी और जीभ नीचे उतारी , तो उसने आँख खोली और पहला उसका वचन था – “लाओ घोड़ी! घोड़ी दे दो, अब तो घोड़ी दे दो! “हे रामजी! वासना लेकर जो बैठा समाधि में, अज्ञान ,अविद्या लेकर…समाधि उठी तो वही अविद्या और वही अज्ञान निकला! गुरुतत्व में स्थिति नही किया न! मैं एकांत में जाकर तप करूँगा…बहुत अच्छी बात है सुंदर बात है लेकिन तप करते हो स्थिती करने के लिए, तप करते हो कुछ बनने के लिए ….कुछ बनने के लिए तप किया तो बिगड़ना भी पड़ेगा! क्योंकि तप का फल जो मिला वो फिर नष्ट हो जाएगा। लेकिन गुरु में स्थिती की तो वो नष्ट होनेवाली चीज नही मिलती! कुर्सी की सत्ता भी नष्ट हो जाती है, शरीर का सौंदर्य भी नष्ट हो जाता है,पति पत्नी का सबंध भी नष्ट हो जाता है,सेठ नौकर का  सबंध भी नष्ट हो जाता है, और तो क्या कहे भैया! अष्ट सिद्धियों का सामर्थ्य भी नष्ट हो जाता है! इसलिए बुद्धिमान हनुमान जी के अष्ट सिद्धियाँ थी उसमे रुके नही, रामजी की शरण गए और रामजी तत्व में उन्होंने स्थिती की और हनुमानजी धन्य-धन्य हो गए! अष्ट सिद्धि नौ निधियों के धनी, संयम की मूर्ति, बुद्धिमानों में अग्र ! फिर भी जबतक श्रीराम तत्व में, गुरुतत्व में स्थिती नही हुई तबतक वो दास है, सेवक है! तो हमारा लक्ष्य ये होना चाहिए -अपना दोष निकालने में तत्पर,दूसरी बात ..अच्छा! दोष निकालने में एक युक्ति और बता देता हूँ..अपना दोष मैं निकाल रहा हूँ ऐसा करके निकालोगे तो बहुत देर लगेगी और मेहनत होगी और फिर खतरा भी होगा।

देखो सत्संग में कितना आसानी से रस्ता मिल जाता है! अनुभव से जो लोग गुजरे है न बड़े-बुजुर्गों का अनुभव बड़ा काम आता है। अपना दोष निकालने को आप निकालोगे तो देर लगेगी ,अपना दोष समझ के निकालोगे तो देर लगेगी और निकलेगा तब भी खतरा हो सकता है और नही निकलेगा तब भी खतरा हो सकता है!  मेरे में फलाना दोष है और मैं निकाल रहा हूँ ..अगर निकालते-निकालते दोष निकल गया तो “मैं इस बात में निर्दोष हूँ”…ये लोग दारू पीते हैं मैंने छोड़ रखा ह! ये लोग बड़े लोभी है मैंने धन को छूना छोड़ दिया है! ये लोग गृहस्थी कीड़े है, ग्रहस्थ में मर रहे हैं!… हमने तो शादी की और घर छोड़ के चले गए सात साल बाद में थोड़ा बहुत संसार में आए अब फिर हम बिल्कुल .…अगर दोष निकल गया काम दोष,क्रोध दोष , लोभ दोष, शराब का दोष, कोई दोष निकल गया अपने पुरुषार्थ से तो “मैं इस बात में निर्दोष हूँ ” ऐसे लोग मिलेंगे तो अंदर से अहं स्फुरेगा कि ये लोग तो पी रहे है मैंने छोड़ दिया और वो दोष निकालने में महनत होगी। दोष निकालते तभी भी महनत होगी और निकला तभी भी खतरा होगा अहं का! तो महाराज क्या करे दोष पड़ा रहे? ना, कभी नही! दोष निकालेंगे जरूर! लेकिन निकालने की युक्ति समझ लो- ‘दोष मुझमें है ऐसा न सोचो..दोष शरीर में है,दोष बुद्धि में है,दोष मन में है, दोष मेरे संस्कारों में है …इन संस्कारों का दोष निकल रहा है, मैं तो चैतन्य निर्दोष नारायण का सद्गुरु का सनातन पुत्र हूँ!’तो दोष निकालने का अहंकार नही चोटेगा और दोष निकालने में आसानी होगी। नही तो क्या ? नही निकाल सकेंगे तो विषाद होगा और निकल गया तो अहंकार होगा। विफलता में विषाद और सफलता में अहंकार …लेकिन दोष को जहाँ है दोष वहाँ जानना और आपको अपने ईश्वर में अथवा गुरुतत्व में स्थिती करके दोष निकालना बड़ा आसान हो जाएगा। जैसे दूसरे का दोष जल्दी दिखता है, अपना दोष नही दिखता। दूसरे के दोष निकालने के लिए अकल जल्दी काम करती है और अपने दोष निकालने के लिए डबला छाप हो जाती है अकल! वकीलों से पूछ के देखो! अपना नीजी केस वकील नही लड़ेंगे , दूसरा वकील रखेंगे। डॉक्टरों से पूछो- अपना निजी ..कुटुंब की अथवा अपनी नीजी ट्रीटमेंट नही करेंगे, इलाज नही करेंगे, दूसरे से कराएँगे। तो ऐसे ही दोष को मेरे में दोष है समझ के नही ,मन में दोष है ,बुद्धि में दोष है या आदतों में दोष है और उनको निकालो.. अपने को गुरुतत्व में, आत्मतत्त्व में स्थिती कराओ तो दोष निकलने में सफलता हो जाएगी और सफलता का अहंकार नही आएगा! और  कभी थोडी देर के लिए विफलता रही तो आप हार कर , थक कर दीन नही होंगे।ये दोष निकालने की तरकीब सुबह, दोपहर, श्याम जब भी मौका मिले तब अपने दोषों को चुन-चुन के …जैसे पैर में काँटा घुसा है तो निकालते हैं युक्ति से ..दबा के निकालो, सुई से निकालो नही तो फिर छोटे मोटे चिमटे से निकालो..अगर नही निकलता तो गुड़ और नमक या हल्दी मिलाकर उसकी पोटिस बनाकर बांधो, फूलेगा फिर निकलेगा। ऐसे ही फिर कोई नियम की ,व्रत की पोटिस बाँधकर दोष निकालने की  कोशिश करो निकलेगा! तो दोष निकालने में तत्पर! बैठे है…मानो गुरुजी हजार माईल दूर है लेकिन ध्यान के प्रभाव से वो हजार माईल की दूरी नही रहेगी। श्रीकृष्ण को पाँच हजार वर्ष बीत गए लेकिन मीरा इतना तदाकार होती कि पाँच हजार वर्ष की दूरी मीरा के आगे नही रहती! मीरा के आगे तो कृष्ण नाँच रहे है, कृष्ण बंसी बजा रहे है, कृष्ण भोजन कर रहे है! कृष्ण अर्जुन को गीता सुना रहे है! कृष्ण आए तो मीरा हर्षित हो जाती है और आ नही रहे है तो मीरा समझती है- क्या कारण है? मीरा रो रही है! रोना विरह भक्ति होती है और आना हो तो मीरा का प्रसन्नता से मुखड़ा खिलता है तो कभी विरह अग्नि से मीरा का ह्रदय शुद्ध होता है!  आपके पास दो बड़ी भारी योग्यताएँ है.. एक योग्यता है हर्ष और दूसरी योग्यता है विषाद। ईश्वर की स्थिति में, गुरु की स्थिति में अगर स्थिति हो रही है तो हर्ष  करते- करते आनंद उत्सव ..भगवान को गुरुदेव को…मैंने तो गुरुदेव को स्नेह करते हुए बहुत पाया ! गुरुदेव को स्नेह करते- करते मन ही मन गुरुदेव से बात करते- करते हृदय पुलकित होता है, हर्षित होता है और गुरुतत्व की जो प्रेरणा होती है गजब का लाभ होता है! तो हर्ष की सरिता बहाकर आपके कर्मों को और पाप-ताप को, बेवकूफी को बहा दो अथवा तो कभी-कभी विरह की अग्नि जलाकर आपके जीवत्व को अथवा आपके संस्कारों को जल जाने दो। विरह अग्नि से भी तुम्हारे पुराने संस्कार जलते जाएँगे, सिकते जाएँगे…सिकते जाएँगे मतलब जैसे मूँगफली सेंक दी खारी सिंग बन गई, अब वो सिंग खा सकते हो, देख सकते हो , बेच सकते हो लेकिन उसको बो नही सकते, उसकी परंपरा नही बढ़ा सकते..ऐसे ही तुम्हारे जो भी जन्म-जन्मांतर के संस्कार है वो अगर विरह अग्नि में सेंक लिए जाए तो वे संस्कार फिर सत्य बुद्धि से तुम्हारे पास रहेंगे नही और वो दूसरे जन्मों का कारण नही बनेंगे! जैसे सेंका हुआ अनाज नही उगता है ऐसे ही विरह अग्नि में सेंका हुआ चित्त, उसके अंदर पड़े हुए संस्कार वे जन्मों का कारण नही बनते है ! तो गुरु में स्थिति करने से , भगवदतत्व में स्थिति करने से अंतःकरण सिक जाएगा, विरह अग्नि में बाधित हो जाएगा !

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