प्रवृत्ति को बदलें सत्प्रवृत्ति में

प्रवृत्ति को बदलें सत्प्रवृत्ति में


स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं- “अपने ‘मैं’ (अहं) को धन-सम्पत्ति, प्रभुत्व, नाम-यश द्वारा सर्वदा बढ़ाने का यत्न करना, जो कुछ मिले उसी को पकड़े रखना, सारे समय सभी वस्तुओं को इस ‘मैं’ रूपी केन्द्र में ही संग्रहित करना – इसी का नाम है ‘प्रवृत्ति’ ।”

यह बंधनकारक है किंतु इसके बदले अगर कोई अपनी धन-सम्पत्ति, सुविधाओं, साधनों और समय-शक्ति को सबकी हितभावना से सदुपयोग में, परहित में लगाये तो सत्प्रवृत्ति हो जायेगी ।

हर कर्म के मूल में विचार, संकल्प या भाव होता है । यदि हमारे भाव ‘सत्’ के रस में डूबे हुए हों तो उन सद्भावों से जो कर्म होंगे वे निश्चय ही सत्कर्म होंगे । अतः जीवन में सद्भाव की अत्यंत आवश्यकता है ।

‘सत्’ की स्वीकृति से सद्भाव का प्राकट्य अपने-आप, बड़ी सहजता से हो जाता है । ‘सत्’ की स्वीकृति के बारे में पूज्य बापू जी के सत्संग में आता हैः “ईश्वर की दृष्टि में अपनी दृष्टि मिला दें । ईश्वर को जैसा जगत दिखता है और ‘स्व’ दिखता है ऐसा तू अपने को, ‘स्व’ को देख और जगत को देख । स्वीकृति दे दे, हो गया काम ! तो साधना का मतलब है आपकी स्वीकृति देने की तैयारी । ईश्वर की ‘हाँ’ में ‘हाँ’, सदगुरु की ‘हाँ’ में  ‘हाँ’ । साधन श्रमसाध्य नहीं है, स्वीकृति-साध्य है और ज्यों स्वीकृति दी त्यों ईश्वर और गुरु के अनुभव में एक होने में आसानी हो जायेगी ।”

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2019, पृष्ठ संख्या 17, अंक 319

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *