तुम निंदनीय काम न करो फिर भी अगर निंदा हो जाती है तो घबराने की क्या जरूरत है ? तुम अच्छे काम करो, प्रशंसा होती है तो जिसने करवाया उसको दे दो । बुरे काम हो गये तो प्रायश्चित्त करके रुको लेकिन जरा-जरा सी बात में थरथराओ मत । संसार है, कभी दुःख आयेगा, कभी सुख आयेगा, मान आयेगा, अपमान आयेगा, यश आयेगा, अपयश आयेगा । कभी बेटा कहना नहीं मानेगा, कभी पत्नी कहना नहीं मानेगी, कभी पति कहना मानेगा, कभी नहीं भी मानेगा । कभी पति की चलेगी, कभी पत्नी की चलेगी, कभी बेटे की चलेगी, कभी पड़ोसी की होगी, कभी उस पार्टी की होगी, कभी इस होगी – इसी का नाम तो दुनिया है ।
खूब पसीना बहाता जा, तान के चादर सोता जा ।
यह नाव तो हिलती जायेगी, तू हँसता जा या रोता जा ।।
ज्ञानियों के लिए सारा संसार तमाशा है । ‘लोग अन्याय करें तो क्या बड़ी बात है, मैं अपने-आपसे तो अन्याय नहीं करता हूँ ?’ – ये बातें तुमको सत्संग में मिलेंगी । चाहे तुम संत कबीर जी न हो पाओ, तब भी कुछ अंश में दुःख से बच पाओगे । ‘अरे, अल्लाह, भगवान साक्षी हैं । उसके मुँह में कीड़े पड़ें । मैंने ऐसा नहीं किया, वह झूठा आरोप लगा रहा है…. ।’ अरे, कबीर जी पर कलंक लगा तो तेरे पर जरा लग गया तो क्या परवाह है ! नानकदेव जी पर लगा तो तेरे पर किसी ने कुछ धब्बा लगा दिया तो चिंता मत कर, वह अंतर्यामी तो देखता है न ! हम अचल, हमारा चित्त अचल !
समता के साम्राज्य पर पहुँचे हुए नानक जी, कबीर जी, तुकाराम जी महाराज, नरसिंह मेहता जैसे संतों की लोग जब निंदा करते हैं तो वे उद्विग्न नहीं होते, शांत रहते हैं पर आम लोग तो निंदा होने पर परेशान हो जाते हैं, सफाई देने लग जाते हैं कि ‘भगवान की कसम हमने ऐसा नहीं किया, वैसा नहीं किया….।’
कोई चाहे कैसा भी व्यवहार करे, दुःखी होना-न-होना तुम्हारे हाथ की बात है, आसक्त होना-न-होना तुम्हारे हाथ की बात है । तुमने क्या किया ? जो अपने अधिकार की चीज है वह दूसरों को दे दी, बड़े दाता बन गये ! बाहर की चीजें नहीं दीं । अपने हृदय को कैसे रखना यह तुम्हारे अधिकार की बात है लेकिन यह अधिकार तुमने दूसरों को दे दियाः ‘फलाना आदमी ऐसा करे तो हमको सुख मिले, कोई निंदा न के तो हम सुखी रहें । यह ऐसा हो जाय, वह वैसा हो जाय तो हम सुखी हो जायें….।’ तुमने अपने हृदय को जर्मन खिलौना बना दिया, कोई जैसे चाबी घुमाये ऐसे घूमना शुरु कर देते हो । लोग वाहवाही कर सकते हैं लेकिन अहंकार करना-न-करना तुम्हारे हाथ की बात है । लोग निंदा कर सकते हैं लेकिन गुस्सा होना, भयभीत होना, चिढ़ना-न-चिढ़ना तुम्हारे हाथ की बात है । मान लो, तुम्हारी निंदा किसी गलत कारण से हो रही है और तुम उसमें बिलकुल शामिल नहीं हो तो लाखों-लाखों लोगों को समझाना तुम्हारे हाथ में नहीं है । पूरी दुनिया को चमड़े से ढकना तुम्हारे बस की बात नहीं है, अपने पैरों में जूते पहनकर काँटों से सुरक्षा कर लेना आसान है । ऐसे ही तुम महापुरुषों के जीवन से सीख लेकर समता में रहो । अपने से निंदनीय काम न हों, सावधान रहो, फिर भी निंदा होती है तो भगवान को धन्यवाद दो कि ‘वाह प्रभु ! तेरी बड़ी कृपा है ।’
स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2009, पृष्ठ संख्या 16 अंक 199
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