बढ़ते दुष्कर्म के लिए जवाबदार अश्लीलता

बढ़ते दुष्कर्म के लिए जवाबदार अश्लीलता


15 अप्रैल 2013 को गांधीनगर, दिल्ली में पाँच साल की बच्ची के साथ हुए बलात्कार के मामले में गुनहगार ने बयान दिया कि ʹमैंने मोबाइल पर अश्लील फिल्म देखकर वासना के नशे में यह दुष्कर्म किया था।ʹ

आजकल महिला वर्ग के ऊपर बढ़ते अत्याचारों का सीधा संबंध इंटरनेट, टीवी चैनलों तथा सिनेमा हॉलों आदि माध्यमों से परोसी जाने वाली अश्लील व नग्नता भरी फिल्मों से है। अनैतिक सामग्रियों से भरी वेबसाइटों तथा अश्लील विज्ञापन व फूहड़ कार्यक्रम दिखाने वाले टी.वी. चैनल लोगों की मानसिकता पर हमला करते हैं।

लेखक संजय वोरा लिखते हैं कि ʹइंटरनेट पर करोड़ों की संख्या में पोर्नोग्राफिक (अश्लील सामग्री से भरी) वेबसाइटे हैं, जिन पर कामोत्तेजक अश्लील वीडियो देखे व अपलोड किये जाते हैं। इन्हें देखने से लोगों की कामवासना भड़कती है और वे अपना होश खो बैठते हैं।

प्रशासन को ऐसी वेबसाइटें व फिल्में तुरंत बंद कर देनी चाहिए। परंतु भारत में जब-जब पोर्नोग्राफी पर प्रतिबंध लगाने की माँग की गई है तब-तब सरकार ने यही दलील दी है कि ʹऐसी वेबसाइटों का संचालन विदेशों से होने के कारण उनके ऊपर प्रतिबंध लगाना व्यावहारिक रूप में सम्भव नहीं है।ʹ लेकिन यह दलील आधारहीन है। चीन, पाकिस्तान, दक्षिण अमेरिका के गुयाना और इजिप्त – इन देशों में अधिकांश पोर्नोग्राफिक वेबसाइटों पर प्रतिबंध है। दक्षिण कोरिया में तो 81.1 प्रतिशत लोग इंटरनेट के धारक हैं फिर भी वहाँ की सरकार ने पोर्नोग्राफिक वेबसाइटों पर सख्त प्रतिबंध लगाया है। तो फिर भारत में प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया जा सकता ?

(संदर्भ- दिव्य भास्कर, दैनिक जागरण)

नैतिक पतन की इस आँधी को रोकने के लिए प्रतिबंध के साथ ही समाज में संयम-शिक्षा के प्रबंध की भी नितांत आवश्यकता है। ʹइन्नोसेंटी रिपोर्ट कार्डʹ के अनुसार अमेरिका में प्रतिवर्ष 30 लाख किशोर-किशोरियाँ यौन रोगों के शिकार होते हैं। गोनोरिया, जैनिटल हर्पीस और एड्स जैसे यौन रोगों एवं कलह, असंतोष, अशांति, उच्छ्रंखलता, उद्दंडता, मानसिक तनाव (डिप्रेशन), आत्महत्या आदि से त्रस्त हो के अमेरिका ने अब ʹसंयम शिक्षा अभियानʹ चलाया है, जिसके लिए प्रतिवर्ष करोड़ों डॉलर खर्च होते हैं। हालाँकि संतों के मार्गदर्शन, सत्शास्त्रों के ज्ञान के अभाव में वे पूर्ण सफल नहीं हो पा रहे हैं। जबकि भारत तो अध्यात्म का केन्द्र है, भगवद-अवतारों, संतों महापुरुषों की अवतरण भूमि है। यहाँ संतों का मार्गदर्शन एवं प्रत्यक्ष सान्निध्य सुलभ है, जिससे संयम की शिक्षा यहाँ शीघ्र फलित होती है। अब देखने की बात यह है कि क्या भारत सरकार देशवासियों को शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक पतन से बचाने के लिए भारत की इस विशेषता का लाभ उठा पायेगी ?

राष्ट्रहितैषी, विश्व-समुदाय के हितचिंतक, दूरदृष्टा पूज्य बापू जी ने पिछले 49 वर्षों से ʹयुवाधन सुरक्षा अभियानʹ चला रखा है। आश्रम के इस मुख्य अभियान के अंतर्गत संयम सदाचार के प्रेरणास्रोत एवं जीवन का सर्वांगीण विकास करने वाले छोटे से सदग्रंथ ʹदिव्य प्रेरणा-प्रकाशʹ का 2 करोड़ से भी ज्यादा की संख्या में वितरण हो चुका है और प्रतियोगिता द्वारा देश के 55 हजार से अधिक विद्यालयों-महाविद्यालयों में 49,13,068 विद्यार्थियों को संयम-शिक्षा प्रदान की गयी है। यही नहीं, पूज्य बापू जी की प्रेरणा से देश-विदेश में चलाये जा रहे 17,000 से अधिक बाल संस्कार केन्द्रों, सैंकड़ों युवा सेवा संघों एवं महिला उत्थान मंडलों द्वारा लाखों-लाखों किशोर-किशोरियों का सर्वांगीण विकास हो रहा है। पूज्य बापू जी द्वारा दिये गये संयम-शिक्षा के पाठ से अनगिनत लोगों का जीवन पतन की खाई में जाने से बचकर बलवान, तेजस्वी एवं प्रतिभावान बनने के रास्ते चल पड़ा है।

संतों-महापुरुषों के वचनों को तोड़-मरोड़कर लोगों को गुमराह करने का जघन्य अपराध तो कइयों द्वारा किया जाता है  परंतु उनके संयम-सुशिक्षा के अभियानों को समाज के सामने रखने के अपने नैतिक दायित्व को निभाने वाले तो कोई विरले ही होते हैं। समाज को ग्रस रहे दुराचार के इस दानव के दमन का उपाय संतों द्वारा बतायी गयी संयम-शिक्षा ही है। तभी नारियों का शील सुरक्षित होगा और वे सम्मान के साथ जी सकेंगी।

जब भी कोई महिला से दुष्कर्म की घटना होती है तब ऐसे लोग विरोध करते हैं जो मनोरंजन के नाम पर अश्लीलता का पोषण करते हैं। पेशे से तो वे अनैतिक समाज का निर्माण करते हैं और दिखावा करते हैं यौन-अपराधों को रोकने के लिए उत्सुक समाज-सुधारक का। ऐसे अपराधियों को पैदा करने वाले लोगों की मानसिक गुलामी छोड़कर समाज अपराधों को रोकने का मार्गदर्शन देने वाले धर्मों और संतों की सीख मान के उनके उपदेशों का पालन करेगा तो अपराध निर्मूल हो सकते हैं। धर्म-निरपेक्षता के नाम पर अधर्म का और अनैतिकता का समर्थन करने वाले किसी भी देश में अपराध कम नहीं हो सकते। सिर्फ कानून बनाने में अपराध बंद हो जाते तो किसी भी देश में कोई भी अपराध नहीं होता। सब देशों में कानूब बने हैं फिर भी बड़े-बड़े अपराध बड़ी संख्या में हो रहे हैं, कानून बनाने वाले नेता भी अपराध कर रहे हैं। क्योंकि समाज ने धर्म-निरपेक्षता के नाम पर धर्म का पालन करना त्याग दिया है और आर्थिक लाभ के लिए अधर्म और अनैतिकता को बढ़ाने वाली अश्लीलता को फिल्मों, विज्ञापनों, अखबारों, पत्रिकाओं, चैनलों, पुस्तकों और वेबसाइटों पर स्वीकृति प्रदान की गयी है। एक ओर समाज के अपराधीकरण की प्रवृत्तियाँ तो बढ़ा रहे हैं और दूसरी ओर अपराधों को रोकने की बातें कर रहे हैं। समाज ऐसे दम्भी सुधारकों से सावधान होकर समाज के सच्चे हितैषी संतों के उपदेशों का पालन करेगा तभी समाज का सच्चा सुधार हो सकेगा।

पाश्चात्य दार्शनिक प्लेटो ने उनकी प्रसिद्ध पुस्तक रिपब्लिक में लिखा है, ʹप्रपंची, रागद्वेष और कामवासना से जलता हुआ, सत्ता का प्यासा इस पृथ्वी का अहंकारी मनुष्य सामाजिक नियमों से नहीं सुधरेगा, राज्य तंत्र की शिक्षा-प्रणाली से नहीं सुधरेगा परंतु यदि उसमें परलोक का भय जागृत होगा और मनुष्य-जीवन की क्षुद्र मर्यादा से उस पार गूढ़ रहने वाले अनंत अवतारों में विस्तृत जीवन को वह समझेगा और उसकी दृष्टि विशाल बनेगी तभी मानव-सुधार सम्भव होगा और समाज में नैतिक जीवन का गौरव बढ़ेगा। – श्री केशव सेन

मुख्य सम्पादक, न्यूज पोस्ट समाचार पत्र।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जून 2013, पृष्ठ संख्या 22,23 अंक 246

ૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *