गुरुकृपा का वह चमत्कार जिसे देख डॉक्टर भी रह गये हैरान

गुरुकृपा का वह चमत्कार जिसे देख डॉक्टर भी रह गये हैरान


ऑपरेशन के वक्त पू. बापू के दर्शन एवं यौगिक चमत्कार |

★ मैं आमेट का एक नंबर का शराबी था । पानी की तरह शराब पीता रहता था । अपने आपको शेर मानता था । गाँव के लोग मुझसे डरते भी थे । मुझे पू. बापू के प्रथम दर्शन के साथ ही न जाने क्या हुआ कि मैंने पू. बापू से सपरिवार दीक्षा ले ली । इससे मेरी कमाई का बडा हिस्सा जो व्यसनों में बरबाद होता था वह अब बंद हो गया । पहले कई बार मेरे घर में आसुरी दृश्य खडे होते थे । उसकी जगह अब सब में भक्तिभाव का गहरा असर है । अब मेरा पूरा परिवार नियमित रूप से गुरुमंत्र का जप, आसारामायण का पाठ करता है ।

★ एक बार मैं उदयपुर से मोटर साइकिल पर आ रहा था । मेरा गुरुमंत्र जप निरंतर चल रहा था । गाँव केलवा के पास एक जीपवाले ने बुरी तरह झपट में ले लिया । मैं बेहोश था । मुझे आमेट अस्पताल में दाखिल किया गया । जब मुझे होश आया तब मैंने देखा कि मेरे परिवार के लोग पू. बापू को प्रार्थना कर रहे थे ।

★ मेरे बचने की कोई संभावना न थी । मुझे २०७ टांके आये थे । १५ दिन अस्पताल में रहकर आया । परंतु मेरे दाहिने हाथ मैं जो फ्रेक्चर हो गया था उसका दर्द जारी था । अब उदयपुर के डाक्टरों के पास ऑपरेशन होना था । यह ऑपरेशन अगर फेल हो तो हाथ खोने का भय था । सुबह चार बजे ऑपरेशन था । सारी रात मुझे नींद न आयी । रातभर गुरुमंत्र का जप एवं गुरुदेव को प्रार्थना करता रहा ।

★ दिनांक : ३-१२-८७ के दिन ‘अंकित आर्थोपेडिकङ्क (मधुवन, उदयपुर) के डॉ. श्री रतनलाल शर्मा ने मेरा ऑपरेशन किया । ऑपरेशन थियेटर में मुझे बेहोशी में लाने के लिए दो इंजेक्शन दिये गये । पर मेरे गुरुदेव की अलौकिक कृपा का चमत्कार देखो । जहाँ मुझे बेहोश किया जा रहा था, उसी वक्त मुझे होश मिल रहा था । मैं स्थूल शरीर से अलग हो गया । ऑपरेशन थियेटर के मुख्य द्वार के सामने मेरे गुरुदेव पू. बापू श्वेत वस्त्रों में सजे हुये फकीरी चाल में चले आ रहे थे । मैंने साष्टांग दंडवत् प्रणाम किया ।

★ मैं रोने लगा बापू ने कहा :

‘‘अरे ! क्यों रोता है ? तुझे कुछ नहीं होगा चिन्ता मत कर । अभी अपना ऑपरेशन देख ।

मैं एक कोने में खडा रहा । पू. बापू भी वहीं खडे रहे । दो डॉक्टर एक कम्पाउन्डर ऑपरेशन में लगे थे । नर्स ने मेरा हाथ पकडा हुआ था । मैं कभी तो ऑपरेशन को देखता, कभी पू. बापू को गद्गद् होकर देखता । जैसे ही ऑपरेशन पूरा हुआ, पूज्य बापू की कृपा मूर्ति और उसके साथ का श्वेत प्रकाश लुप्त हो गये । मुझे (स्थूल शरीर में) होश आया तब मेरी पत्नी पलंग के सामने गुरुमंत्र का जप कर रही थी ।

★ दूसरे दिन जब डॉक्टर और कम्पाउन्डर मेरा ड्रेसिंग करने आये तब मैं मेरा अलौकिक अनुभव ऑपरेशन का साक्षित्व आदि उन्हें बताया । भौतिकवाद में उलझे

डॉक्टर यह बात समझ नहीं सके कि बेहोश आदमी ने कैसे अपना ऑपरेशन देखा । उन्होंने कहा कि :

‘‘आप को विलक्षण अनुभूति कैसे हुई ? तब मैंने गले में पहना पू. बापू का चाँदी का पेंडल दिखाकर कहा कि यह मेरे मस्त मौला गुरुदेव की अद्भुत चमत्कारिक कृपा का फल है । वेदव्यासजी ने संजय को दिव्य दृष्टि दी और उसने महाभारत का युद्ध मीलों दूर बैठकर देखा । उससे भी विशेष दिव्य दृष्टि मेरे गुरुदेव ने दी जो मैंने बेहोशी में ही होश पाकर अपना ही ऑपरेशन देखा ।

★ फिर तो डॉक्टर, उनकी धर्मपत्नी और दूसरे लोग भी मुझ बापू के कृपापात्र को मिलने आने लगे ।

गुरुकृपा और गुरुमंत्र ने मेरी नई जिंदगी बनायी । भयानक दुर्घटना से भी मुझे मुक्त किया । मैं नित्य आसारामायण का पाठ करता हूँ । तब ये पंक्तियाँ मेरे लिए जानदार हो जाती हैं :

सबको निर्भय योग सिखायें,

सबका आत्मोत्थान करायें ।

सचमुच गुरु हैं दीनदयाल,

सहज ही कर देते हैं निहाल ।।

इनके पाठ पर मेरी आँखे भर जाती हैं ।

★ पू. बापू से मेरी यही प्रार्थना है कि ऐसे घोर कलिकाल में आप हमारे लिए वटवृक्ष हो प्रभु ! आप हमें अपनी छाया का दान देना और सबकी उन्नति करना । हे जगद्गुरु ! आप के श्रीचरणों में कोटि-कोटि साष्टांग दंडवत् प्रणाम्…!

धर्मनारायण कल्याणसिहजी मौर्य

आमेट, जि. राजसमंद (राज.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *