ऐसा ज्ञान पक्का हो जाये तो मौज ही मौज हो जायेगी

ऐसा ज्ञान पक्का हो जाये तो मौज ही मौज हो जायेगी


भगवतगीता के छठे अध्याय के 31 वें श्लोक में भगवान कहते हैं :

सर्वभूतस्थितं यो मां भजत्येकत्वमास्थितः।

सर्वथा वर्तमानोऽपि स योगी मयि वर्तते।।

बड़ी ऊँची बात भगवान कहते हैं, दुनिया के किसी पंथ और मजहब में ऐसी बात नहीं मिलेगी: 

‘‘मेरे में एकीभाव से स्थित हुआ जो योगी संपूर्ण प्राणियों में स्थित मेरा भजन करता है वह सब-कुछ बर्ताव करता हुआ भी मेरे में ही बर्ताव कर रहा है अर्थात वह पुरूष सर्वथा मेरे में ही स्थित है।’’   

 बहुत सूक्ष्म बात है, आम-आदमी न भी समझ सके फिर भी इस बात को सुनना तो बडा पुण्यदायी है। ‘‘मेरे में एकीभाव से स्थित हुआ जो योगी संपूर्ण प्राणियों में स्थित मेरा भजन करता है वह सब-कुछ बर्ताव करता हुआ भी मेरे में ही बर्ताव करता है अर्थात वह सर्वथा मेरे में ही रहता है, स्थित है।’’   

मरने के बाद भगवान मिलेंगे, ये बात दूसरी है लेकिन यहाँ जीते-जी ‘भगवान में आप और आपमें भगवान’- ऐसा अनुभव करने की बात गीता कहती है। ये भगवान का अनुग्रह है।

अनुग्रह किसको बोलते है? ‘अनु’ माना ‘पीछे’, ‘ग्रह’ माना ‘जो पकड़ ले’।  आप जा रहे हैं और आपका ऐसा कुछ रास्ता है कि आपके परम हितैषी मित्र चाहते हैं कि‍ ये चले जाएंगे, उधर ये हो रहा है, वो हो रहा है, कहीं फँस न जाए। आपको कल समझाया।  किसी के द्वारा आपको समझाया गया, फिर भी आप जा रहे हैं और वो चुपके से पीछे आकर आपको दो भुजाओं में जकड़ ले, पकड़ ले, पता ही न चले, उसको बोलते हैं ‘अनुग्रह’। ‘अनु’ माना ‘पीछे’, ‘ग्रह’ माना ‘ग्रहण कर ले, पकड़ ले’।  

तो ये भगवान का…  ‘गीता’ भगवान का ‘अनुग्रह’ है, ‘धरती’ भगवान का ‘अनुग्रह’ है, ‘जल’ भगवान का ‘अनुग्रह’ है।  भगवान ‘अनुग्रह’ करते हैं तो भगवान के उपजाये हुए पाँच भूत भी भगवान के अनुग्रह के भाव से संपन्न है।  पृथ्वी कितनी कृपा करती है कि‍ हमको ठौर देती है और हम धान बोते हैं और अनंत गुना करके देती हैं।  चाहे उस पर गंदगी फेंको, चाहे खोदो, चाहे कुछ करो लेकि‍न पृथ्‍वी मनुष्यों को, जीवों को अनुग्रह करके ठौर देती है, रहने की जगह देती है, धन-धान्य, अन्न-फल आदि देती हैं। ऐसे ही ‘पृथ्‍वी’ पर अनुग्रह कर रहा है ‘जल’। ‘जल’ भी हम पर अनुग्रह कर रहा है और ‘पृथ्‍वी’ को भी स्थित रखता है। ‘जल’ पर अनुग्रह है ‘तेज’ का,  ‘तेज’ पर अनुग्रह है ‘वायु’ का और ‘वायु’ पर अनुग्रह है ‘आकाश’ का…  ‘आकाश’ उसको ठौर देता है और ‘वायु’ उसमें ही विचरण करता है और ‘आकाश’ पर अनुग्रह है ‘प्रकृति’ का और ‘प्रकृति’ भगवान की ‘शक्ति’ है। भगवान की शक्ति और भगवान दिखते दो हों फिर भी एक हैं। जैसे ‘पुरूष’ और ‘पुरूष’ की ‘शक्ति’ भिन्न नहीं हो सकती। भई आप तो रोज का दिहाड़ी का साठ रूपया दीजिये और आपकी शक्ति का सौ रूपया अलग, ऐसा नहीं होता। कोई भी पुरूष अपनी ‘शक्ति’ अपने से ‘अलग’ दिखा नहीं सकता। जय रामजी की… । ‘आप’ में जो ‘शक्ति’ है, ‘आप’ अलग हो जायें और ‘शक्ति’ अलग हो जाये, ये नहीं होता।

तो शक्ति और शक्तिवान एक, ऐसे भगवान और भगवान की शक्ति, आद्यशक्ति जिसको ‘जगदम्बा’ भी कहते हैं,  ‘काली’ भी कहते हैं, ‘भगवती’ भी कहते हैं, वैष्णव लोग जिसे ‘रा…धा’ कहते हैं, वैष्णव लोग जिसे ‘श्री’ कहते हैं। ‘श्री’ भगवान की अभिन्न शक्ति है और भगवान की अभिन्न शक्ति जो ‘श्री’ देवी हैं वो ‘राधा’ हैं।  ‘रा…धा’ उलटा दो तो ‘धा…रा’। आपके अंतरात्‍मा की जो सुरता है, जो धारा है वो अंतरात्‍मा से अलग नहीं हो सकती। अब उस धारा को केवल ठीक से समझ कर ठीक से बहने दो तो आपको ‘धारा’ कृष्ण से मिला देगी। अगर धारा को ठीक से समझा नहीं, ठीक से बहाया नहीं तो वो धारा आपको चौरासी लाख जन्मों में घुमाएगी। वो लोग सचमुच में महा अभागे हैं जिनको सत्संग नहीं मिलता।  

जिन्ह हरि कथा सुनी नहिं काना… जिन्होंने मनुष्य जीवन पाकर अपने कानों से भगवतकथा नहीं सुनी उनके कान साँप के बिल जैसे हैं।

संत तुलसीदासजी कहते हैं : 

                    जिन्ह हरि कथा सुनी नहिं काना। श्रवन रंध्र अहि‍ भवन समाना।। 

                         जो नहिं करइ राम गुन गाना। जीह सो दादुर जीह समाना।।

जो भगवदगुणगान नहीं करते उनकी जिव्‍हा मेंढक की जिव्‍हा जैसी है । मनुष्य में दो शक्ति है- एक देखने की शक्ति और दूसरी चिंतन करने की शक्ति। आप भगवान के श्रीविग्रह को देखो। भगवान की करुणा कृपा से ये पाँचभूत कितने-कितने उदार हैं उनको देखो।  कल-कल, छल-छल बह रहा है जल, उसमें देखो कि भगवतीय अनुग्रह ही तो बह रहा हैं।  इसी जल से औषधि‍याँ बनती है, इसी जल से अन्न बनता है, इसी जल से गन्‍ना बनता है और इसी जल से मिर्च बनती है। यह भगवान का जल पर अनुग्रह है और जल का हम पर अनुग्रह है। वाह प्रभु! तेरी लीला अपरंपार है… आप हो गये – यो मां पश्यति सर्वत्र… 

       आँख बंद करके भगवान का ध्यान करनेवाले योगियों की तरह आप सब समाधि लगाओं, ये संभव नहीं लेकिन योगियों को जो फल मिलता है वह फल आपको खुली आँख, खेत-खली, मकान-दुकान और घर में, जहाँ-तहॉं आपको फलित हो जायेगी, ऐसा ज्ञान बता रहे हैं.. कृष्ण।  

हवा लगी, आहा..  ठंडी हवा लगी, उसके बदले में क्या दिया?  ये वायुदेव का अनुग्रह है और वायु में चलने की सत्ता का अनुग्रह मेरे प्रभु का है। मेरे रब तेरी जय हो… ।  गरमी लगी तो हाय! गरमी। लू आ रही है, सर्दी के बाद गर्मी आती है, शरीर में जो कफ जमा हो गया है नाडियों में, उसको पिघलाने के लिये । तो वायु को गरम करके बाहर आयें तो तेरी लीला अपरंपार है ।  जय रामजी बोलना पडेगा ।  

नन्हा-मुन्ना:  पापा…  माँ…  अरे मेरे बेटे…, बेटे को स्नेह तो करो लेकिन बेटे के दिल में तो धडकनें तुम्‍हारे परमेश्वर की ही है, वो परमेश्वर तुम्‍हारा माँ बोल रहा है, मैं तो प्रभु तेरी माँ हूँ, ऐसा विचार करो  । तो मुन्ने की माँ होकर, ममता करके, मुन्ना बड़ा होगा.. डॉक्टर बनेगा…  लोगों का शोषण करेगा..  मर्सीडिस लायेगा…  ऐसी दुआ करने की जरूरत ही नहीं । बच्चा बड़ा बनेगा… और सब में अपने पिया को देखेगा। अभी तो वो बच्चा मेरा नारायण रूप है… मेरा रामजी रूप है… मेरा तो बच्चा । वहां ममता नहीं भगवान की प्रीति करो, वो आपका भजन हो गया, बच्चे को प्यार करना भी आपका भजन बन गया, जय रामजी बोलना पड़ेगा।

चलो तो चलें जरा आसमान देखें, नजदीक जाकर निहारे…

आसमान में सब तारा..   तारों का चाँद भी तू…  

तेरा मकान आला…  जहाँ-तहॉं बसा है तू...

चलो तो चलें जरा बाजार देखें, बाजार जाकर निहारे…

बाजार में सब आदम... आदम का दम भी तू,

तेरा मकान आला…  जहाँ-तहॉं बसा है तू...

मेरे रब तेरी जय हो… कहीं जाटरूप तो कहीं बनियारूप, कहीं वकीलरूप तो कहीं नेतारूप तो कहीं जनता रूप, कहीं चोररूप तो कहीं सिपाहीरूप । तेरे क्‍या-क्‍या रूप और क्या क्या लीला है। हे मेरे प्रभु तेरी जय हो ।  आपके बाप का जावे क्या और भजन होवे पूरा, तेल लगे न फिटकरी..  रंग चोखो आवे, चोखो रंग आवे चोखो… ।  आप एक बात पक्की मान लो कि आप संसार में भैंसे की नाईं बोझा ढोने के लिये पैदा नहीं हुए, आप संसार में पच मरने के लिये, चिंता की चक्‍की में पिस मरने के लिए नहीं आए, आप टेंशन के शिकार होने के लिये संसार में नहीं आए।  हाय! हाय! हाय! हाय! कमाय! खाय! कमाया खाया… धरा और मृत्यु का झटका लगा और मर गये और प्रेत होकर भटके, मर गये और भैंसे बन गये, मर गये और किसी योनि में चले गये, इसलिए आप संसार में नहीं आए हैं।  आप तो संसार में आए कि संसार का कामकाज करते हुए, संसार के स्वामी की सत्ता से सब करते है, और उसी की सत्ता से उसी को देखकर खुशहाल होते हुए उससे निहाल हो जाने के लिये आए हैं।  ये पक्का कर लो।

A WILL WILL FIND A WAY... जहाँ चाह, वहॉं राह...

आप अपना हौंसला बुलंद और ईरादा शुद्ध कर लो बस।  घर से निकले, इरादा किया मंच पर पहुंचेंगे, सत्‍संग में पहुंचेगें तो आ गये न, ऐसे ही जीवन में ईरादा बना लो, परमात्मा तक पहुंचेंगे, परमात्मा का सुख उभारेंगे, परमात्मा का ज्ञान पाएंगे, परमात्मा का आनंद पाएंगे और अंत में परमात्मा से एक हो जाएंगे। ऐसा निर्णय करने से आपका तो भला हो जाएगा, आपके जो दीदार करेगा उसका भी पुण्य उभरने लग जायेगा। भाई साहब ऐसी बढि़या बात है… जय रामजी की।  

सासु कहती है- ये क्या जाने, कल की छोरी, मेरे बेटे को क्या रूचता है और क्या खाने से बेटा बीमार होता है, और क्या खाने से तंदरुस्त होता है ! हॅूं..  चल दूर बैठ! मैं खाना बनाती हूँ, बेटे इसके हाथ का मत खाना… छिनाल का। मैं देती हॅूं बनाकर…।  बहू कहती है- चल री बुढिया, तुझे क्या पता, ये तो मेरा प्राणनाथ है, मेरा पति है, मैं इससे शादी करके आयी हूँ, तेरे साथ थोड़ी शादी की है मैनें। हम और हमारे पति.. हम खाएंगे-पीएंगे, मौज करेंगे, तू जल्‍दी मर…। ननंद कहती है कि भाभी! ऐसा बक मत नहीं तो तेरी चोटी खींच लूंगी, मेरे भैया को तो मैं जानती  हूँ।  

अब भैया को तो प्यार तो  बहन भी करती है, भैया को प्यार तो माँ भी करती है, उसी व्यक्ति को प्यार पत्नी भी करती है, लेकिन अपना भेद बनाकर…। सासू-बहू, ननंद-भाभी लड़ाई-झगड़ा करती है… अपनी संकीर्णता है। जय राम जी की। जो व्यक्ति तेरा, ननंद का भैया है वही भाभी का पति है और वही माँ का बेटा है। ऐसे ही वही सभी का है बाप, सभी का बेटा, सभी का मित्र और सभी का साथी है, ऐसा ज्ञान जब पक्का हो जाए तो मौज ही मौज हो जाए।  

चलो तो चलें जरा बाजार देखें

बाजार में सब आदम, आदम का दम भी तू

तेरा मकान प्यारा, आला! सबमें बसा है तू

चलो तो चलें जरा किश्‍ती देखें दरिया में

दरिया में मिले राहिब, राहिब का रब भी तू

तेरा मकान आला, जहा तंहा बसा है तू

कीड़ी में तू नानो लागे, हाथी में तू मोटो क्यूं

बण महावत ने माथै बैठो, हाँकण वालो तू को तू

ऐसो खेल रच्‍यो मेरे दाता, जहाँ देखूँ वहाँ तू को तू

बण बालक ने रोवा लाग्‍यो…  उंवाँ… उंवाँ… उंवाँ…. अरे रे रे रे… ये देखो चुहिया! क्‍या नाम है गुगलु… ये देख ले! वो रोनेवाले में भी तू बैठा है और चुप कराने वाले में कौन बैठा है..

बण बालक ने रोवा लाग्‍यो, छानो राखण वालो तू

ले झोली ने मागण लाग्यों… ऐ बेन… रोटी टुकडा दे दे… भूखी-प्यासी हॅूं… ऐ भईया आजा…  इधर ले ये मोहनथाल…. ले जा…  मेरी बहू को मत बताना नहीं तो मरे को डांट देगी… आजकल की पढ़ाई की लडकियाँ…  ये सासू की इज्‍जत नहीं करती… फिर बोलेगी इतना सारा दे दिया… बेटी तू भूखी है न.. लेजा.. लेजा… अपने बच्चों को खिलाना, लेजा मोहनथाल लेजा…  पर बहू को मत बताना, चुपके से ले जा, ये पांच रुपये ले जा.. ।

वो भि‍खारन मैं भी तू बैठा है और वो सासू में भी तू बैठा है और वो जिससे लड़ रही है उस बहू में भी तू बैठा है…।  लड़नेवाला-डरनेवाला मन अलग-अलग है लेकिन मन की गहराई में सत्ता देनेवाला वो एक ही है। पंखे अलग-अलग कंपनी के, फ्रीज अलग-अलग घर के और लाईट और  बल्ब अलग-अलग है लेकिन पावरहाउस का करंट एक का एक । ऐसे सब के पावरहाउसों का पावरहाउस परब्रह्म परमात्मा रोम-रोम में रम रहा है, वो सच्चिदानंद परमात्मा एक का एक।  

          घने जंगल से जा रहे हो, डर लगता है कहीं आ न जाए कोई लूटनेवाला, मारनेवाला, कोई शेर और वरगड़ा लेकिन पास में, साथ में अगर एक बंदूकधारी साथ में चलता है न, तो हौंसला बढ़ जाता है कि क्‍या कर लेगा कोई भी जानवर, आदमी क्या कर लेगा, संतरी मेरे साथ है। एक संतरी चार पैसे का साधन लेकर चलता है तो हिम्मत आ जाती है, ऐसे विश्वनीयंता परमात्मा मेरा आत्‍मा है… भगवान मेरे साथ हैं… हरि ॐ…  हरि ॐ…  करके तू आगे बढ़ता चला जा तो कितना भला हो जाएगा। जो संतरी का,  मंत्री का, कोई इसका-उसका सहारा ढूंढते है और अंदर वाले का खयाल नहीं रखते उनका फि‍र कभी भी बुरा हाल हो जाता है। जय रामजी की। और जो अंदर वाले परमात्मा से मेल जोड़ करके फि‍र मंत्री-संतरी से मिलते है फिर वो तो काम ठीक रहता है ।  

कबीरा यह जग आय केबहुत से कीने मीत

इस दुनिया में आकर बहुत ही यार-दोस्त बनाए, बहुतों को रीझाया, बहुतों को मस्का मारा..

कबीरा यह जग आय केबहुत से कीने मीत

जिन्ह दिल बाँधा एक से वो सोए निश्चिंत… तो  आप एक दिल से बांधो ।  

ॐ… ॐ… ॐ… ॐ… ॐ…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *