अपने भक्त के कारणे राम तजउ निज रूप

अपने भक्त के कारणे राम तजउ निज रूप


(पूज्य बापू जी की मधुमय अमृतवाणी)

मैं तो उन लोगों को धनभागी मानता हूँ जो भगवान के भक्त की सेवा करते हैं, संत का सत्संग सुनते हैं । महाराष्ट्र में परली बैजनाथ है । वहाँ एक भक्त रहते थे, जिनका नाम था जगन्मित्र । गाँव वालों ने उन्हें थोड़ी जमीन दी थी । उसी में वे अपना छोटा सा मकान बना कर रहते और भगवान का भजन करते थे ।

एक बदमाश दरोगा (थानेदार) संत-स्वभाव जगन्मित्र के परिवार को सताता था । दरोगा ने देखा कि ‘यह मेरे रास्ते का काँटा है । मेरी बेटी की शादी होने वाली है । बाराती आयेंगे और यह छोटे से झौंपड़े वाला…. मैं इसका झौंपड़ा नीलाम करा दूँगा । मैं इसको बरबाद कर दूँगा ।’

गाँव वालों ने कहाः “दरोगा साहब ! हम आपको हाथ जोड़ते हैं । यह भगवान का भक्त है । आप इसे न सतायें तो अच्छा है ।”

दरोगा बोलाः “अरे, भगवान का भक्त है तो हम भी देवी के भक्त हैं ! हम नास्तिक नहीं हैं । अगर यह सच्चा भक्त है तो देवी के शेर को बुलाकर दिखाये । शेर इसको काटे नहीं, मारे नहीं तो मैं मानूँगा । नहीं तो मैं इसका यह झौंपड़ा हटवा दूँगा, नीलाम करा दूँगा ।”

जगन्मित्र को लोगों ने बतायाः “यह पुलिस के बल से, सरकारी नौकरी के बल से आपको तबाह करना चाहता है । इसके पास आधिभौतिक बल है ।”

जगन्मित्र ने कहाः “इसका आधिभौतिक बल इसके पास रहे । मेरे पास आधिदैविक बल है, अध्यात्म बल है, भगवान की कृपा है । यह मुझे कुचल डाले, कारागार में भेजे, मेरा झौंपड़ा नीलाम करा दे इसके पहले मैं जाता हूँ और मेरे ठाकुर जी को बुला लाता हूँ ।”

जगन्मित्र जंगल में गये और कातर भाव से पुकारने लगेः ‘भक्त की लाज रखने के लिए तू नरसिंह अवतार भी ले सकता है । निराकार साकार भी हो सकता है । प्रभु ! प्रभु !! प्रभु !!!

दहाड़ता हुआ एक शेर प्रकट हुआ । कहाँ से प्रकट हुआ कोई सोच नहीं सकता । शेर जगन्मित्र के पास आया । जगन्मित्र ने कहाः “प्रभु ! शेर के रूप में पधारे हो ।” अपना दुपट्टा शेर के गले में बाँध दिया और कहाः “प्रभु ! चलो मेरे साथ ।” जैसे पाली हुई बकरी को कोई खींचकर ले आये, ऐसे ही जगन्मित्र शेर को खींच के ला रहे हैं ।

उस समय गाँव के चारों ओर दीवार (पक्का परकोटा) होती थी और एक मुख्य द्वार होता था । संध्या का समय था । शेर को  देखकर द्वारपाल घबराया और दरवाजा बंद कर दिया । वैसे तो दरवाजा रात्रि को 9 बजे बंद होता था लेकिन आज संध्या को साढ़े सात ही दरवाजा बंद कर दिया ।

जगन्मित्र ने कहाः “प्रभु जी ! दरवाजा तो बंद कर दिया है । उस दरोगा से कैसे मिलोगे आप ?” प्रभु जी ने दहाड़ मारी, दरवाजा गिर पड़ा । जगन्मित्र और शेर नगर में प्रविष्ट हुए ।

लोगों ने आश्चर्य से कहाः “अरे ! शेर और जगन्मित्र के हाथ में पाली हुई बकरी जैसा ! अरे शेर, शेर…. शेर आया, शेर आया !” लोग घरों में छुप गये और छतों से देखने लगे कि भक्त जगन्मित्र शेर को ले जा रहे हैं । वे दरोगा के घर के पास पहुँचे । दरोगा ने देखा कि ‘यह तो शेर को ऐसे ला रहा है ! अब मैं क्या मुँह दिखाऊँ ?’ अंदर कमरे में छुप गया । उसके बाल-बच्चे भी छुप गये । दरवाजा बंद कर लिया ।

जगन्मित्र बोलेः “प्रभु जी ! इसने तो आपका दर्शन ही नहीं किया ।”

शेर रूपी प्रभु जी ने पंजा मारा तो दरवाजा टूट गया । अब तो जगन्मित्र शेर को अंदर ले गये । बोलेः “दरोगा साहब ! तुम बोलते थे कि शेर दिखा दे । यह देख लो ।”

दरोगा फूट-फूट कर रोने लगा और चरणों पर गिर पड़ा । बोलाः “महाराज ! मैंने आधिदैविक शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति का अपमान किया है । मुझे पता नहीं था कि आप जैसे भक्त को सताने से भगवान नाराज होते हैं । महाराज ! मुझे माफ कर दो ।”

जगन्मित्र ने शेर के गले का प्रेम बंधन खोला और शेर अदृश्य हो गया ।

संत सताये तीनों जायें, तेज बल और वंश ।

ऐसे ऐसे कई गये, रावण कौरव और कंस ।।

संत को सताने से तबाही होती है तो उनका दर्शन, सत्संग, सेवा आबादी भी तो देते हैं, बेड़ा पार भी तो करते हैं । मैंने मेरे संतों को रिझाया तो मेरा बेड़ा पार हुआ । जिन्होंने भी संतों का दर्शन किया, संतों को रिझाया उन्हें आधिदैविक शांति मिली, आध्यात्मिक शांति मिली, आत्मशांति मिली । आधिभौतिक जगत भी उनके लिए सुखदायी हुआ । जो आध्यात्मिकता का तिरस्कार करके आधिभौतिक जगत में  प्रगति करना चाहते हैं, आधिभौतिक जगत उनको दबोच लेता है, दुःखी करता है । हृदयाघात करा के, कुचल-कुचल के मार देता है लेकिन जो आधिदैविक शक्ति, आध्यात्मिक शक्ति का आश्रय लेते हैं, उनके आधिभौतिक जगत सुखरूप हो जाता है ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, दिसम्बर 2011, पृष्ठ संख्या 6,7 अंक 228

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *