पयाहारी बाबा

पयाहारी बाबा


पूज्यपाद संत श्री आसारामजी बापू

दुनियादार जहाँ सिर पटकते हैं।

वहाँ आशिक कदम रखते हैं।।

भोगी जिस संसार के पीछे आँखें मूंदकर अँधी दौड़ लगाता है, वह संसार उसका कभी नहीं होता। संसार उसे सुख तो नहीं देता वरन् देता है मुसीबतें, जिम्मेदारियाँ, तनाव और अशांति। जबकि योगी, भक्त या सेवक सेव्य को प्रसन्न करने के लिए संसार की सेवा करता है। वह संसार से कुछ चाहता नहीं है फिर भी उसे बिना माँगे ही बहुत कुछ मिल जाता है।

भोगी चाहता है यश और मान, फिर भी उसे इतना नहीं मिलता जबकि योगी नहीं चाहता है फिर भी उसे अथाह मान, अथाह प्रेम और अथाह आनंद मिलता है। दुनियादार जिस यश, मान और सुख को चाहते हैं – योगी सेवक उसकी परवाह तक नहीं करता वरन् यश, मान और सुख उसके पीछे पड़ता है।

हनुमानजी के पीछे क्या यश-मान नहीं पड़ा ? अभी तक हनुमानजी का यश है, मान है और अभी तक हनुमानजी को करोड़ों लोग प्रेम करते हैं और रावण….? रावण चाहता था यश-मान, लेकिन फिर भी हर साल आग लगा दी जाती है उसके पुतले को। रावण भोगवाद का प्रतीक है और हनुमानजी, श्रीरामजी और श्रीकृष्ण योगवाद के प्रणेता हैं।

एक बार पृथ्वीराज चौहाण सुप्रसिद्ध ʹभक्तमालʹ के रचयिता नाभाजी महाराज के शिष्य पयाहारी बाबा के चरणों में प्रणाम करने गये और बोलेः

“बाबा ! आप चलिए, मैं आपको द्वारिकाधीश की यात्रा करवाकर आऊँ।”

बाबा मुस्कराये। रात्रि को जब पृथ्वीराज चौहाण शयन कर रहे थे तब बाबा उनके बंद शयनखंड में प्रकट हुए और बोलेः

“पृथ्वीराज ! तू मुझे द्वारिकाधीश के दर्शन करवाने के लिए ले जाना चाहता है ? मैं तुझे यहीं द्वारिकाधीश के दर्शन करवा देता हूँ।”

बाबा ने पृथ्वीराज के नेत्रों पर हाथ रखा और थोड़ी ही देर में बोलेः

“खोल आँखें। क्या दिख रहा है ?”

पृथ्वीराज देखते हैं तो साक्षात् द्वारिकाधीश ! वे गिर पड़े पयाहारी बाबा के चरणों में।

पयाहारी बाबा श्रीरामजी को अपना इष्ट मानते थे। एक बार जयपुर के निकट गलता में अपनी गुफा में बैठे थे तब एक शेर आया और बाबा को हुआः

ʹयह शेर आकर द्वार पर खड़ा है, अतिथि के रूप में आया है और खुराक चाहता है। यह अतिथि रोटी-सब्जी तो खायेगा नहीं। इसे तो माँस की जरूरत है। अब क्या करें ?ʹ

पयाहारी बाबा ने उठाया चाकू और अपनी जाँघ का माँस काटकर रख दिया शेर के सामने। अतिथि देवो भव। द्वार पर अतिथि आया है तो उसकी भूख-प्यास मिटाना अपना कर्त्तव्य है। यह भारतीय संस्कृति है।

शेर तो माँस खाकर चल दिया किन्तु श्रीरामजी से रहा न गया। भगवान श्रीराम साकार रूप में प्रगट हो गये। पयाहारी बाबा ने श्रीराम का स्तवन किया और श्रीराम ने प्रेम से पयाहारी बाबा का आलिंगन किया। भगवान के संकल्प से पयाहारी बाबा की जाँघ पूर्ववत् हो गयी और चित्त श्रीरामदर्शन से पुलकित हो उठा।

दुनिया जिन श्रीराम के दर्शन करने के लिए तड़पती है, वे ही श्रीराम अतिथिधर्म के प्रति निष्ठा देखकर सेवक के दीदार के लिए आ गये। सेवा में कितनी शक्ति है ! दुनिया तो सेव्य को चाहती है और सेव्य सेवक को चाहता है।

जो सुख सेवा से मिलता है, जो सुख निष्कामता से मिलता है वह सुख डॉलरों से कहाँ ? वह सुख दुनिया के भोगों में कहाँ ? प्राणीमात्र में बसे परमात्मा के नाते कर्म करने से जिस शांति, सुख और सच्चे जीवन का छोर मिलता है वह दूसरों का शोषण करने की बेवकूफी में कहाँ ? दूसरों का शोषण करने वालों को फिर सुख के लिए शराब-कबाब और कुकर्मों की शरण लेनी पड़ती है।

निष्काम कर्म करने में जिन्हें मजा नहीं आता वे बेचारे कामना-कामना के चक्कर में चौरासी के चक्कर में चलते ही रहते हैं।

एक दिन में 1440 मिनट का समय है हमारे पास। उसमें से कम-से-कम 20-20 मिनट सुबह, दोपहर, शाम तो निकालें निष्काम होने के लिए ! 24 घण्टों में से 1 घण्टे ही सही, निष्काम भाव से ईश्वर का भजन करें… आज तो भजन भी दुकानदारी हो गया है। ʹइतनी माला करें, जप-ध्यान करें तो जरा प्रॉब्लेम् न आयें…. नौकरी अच्छी चले…. छोकरे अच्छे रहें…।ʹ जप-ध्यान से भी यदि नश्वर ही चाहा तो फिर शाश्वत के लिए कब समय निकालोगे ? ईश्वर के लिए ईश्वर का भजन करना चाहिए।

महाभारत में एक बात आती है कि पाँच पाण्डवों सहित द्रौपदी जब वन में विचरण कर रही थी तब एक शाम को युधिष्ठिर महाराज पर्वतों की हारमाला की ओर निहारते हुए, शान्ति एवं आनंद का अनुभव करते हुए प्रसन्नमुख नजर आ रहे थे। द्रौपदी के मन में आयाः ʹमहाराज युधिष्ठिर संध्या करते हैं, ध्यान-भजन करते हैं, भगवान का सुमिरण-चिंतन करते हैं फिर भी हम दुःखी हैं….. वन में दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं और दुष्ट दुर्योधन को कोई कष्ट नहीं ?ʹ अतः उसने महाराज युधिष्ठिर से पूछाः

“महाराज ! आप भजन कर रहे हैं, धर्म का अनुष्ठान कर रहे हैं, सच्चाई से चल रहे हैं और दुःख भोग रहे हैं जबकि वह दुष्ट दुर्योधन कपट करके, जुआ खेलकर भी सुखी है। यह कैसी बात है ? आप भजन करते हैं तो भगवान से क्यों नहीं कहते कि हमें न्याय मिले ?”

युधिष्ठिर महाराज ने बड़ा गजब का जवाब दिया है जो भारतीय संस्कृति के गौरव का एक ज्वलंत उदाहरण है। युधिष्ठिर ने कहाः “द्रौपदी ! उसके पास कपट से वैभव और सुख है। वैभव और सुख बाहर से दिखता है किन्तु वह भीतर से सुखी नहीं, वरन् अशांत है। जबकि हमारे पास बाहर की सुविधाएँ नहीं हैं फिर भी हमारे चित्त का सुख नहीं मिटता। मैं भजन इसलिए नहीं करता हूँ कि मुझे सुविधाएँ मिलें अथवा मेरे शत्रु का नाश हो जाए वरन् मैं भजन के लिए भजन करता हूँ। उस सुखस्वरूप, आनंदस्वरूप, चैतन्यघन से क्या माँगना ?”

भजन के लिए भजन तभी होगा जब भगवान से कुछ न माँगा जाये। ʹजो आयेगा देखा जायेगा…. जो आयेगा सह लेंगे… जो आयेगा गुजर जायेगा…ʹ इस भाव से भजन करें तभी भगवान के लिए भजन होगा अन्यथा, ʹयह हो जाये… वह हो जाये….ʹ इस भाव से किया गया भजन भगवान के लिए नहीं होगा। भगवान से कुछ माँगने के लिए भजन करना तो भगवान को नौकर बनाने के लिए भजन करना है।

भजन प्रेमपूर्वक किया जाय अहोभाव से किया जाये, भगवान को अपना और अपने को भगवान का मानकर भजन किया जाये, निष्काम होकर किया जाये तभी भजन, भजन के लिए होगा अन्यथा मात्र दुकानदारी ही रह जायेगा।

अतः सावधान ! समय बहुत कम है। भजन ही करें व्यापार नहीं, दुकानदारी नहीं। कहीं यह अनमोल मनुष्य जन्म यूँ ही व्यर्थ न बीत जाए….

पयाहारी बाबा एक बार घूमते-घामते जयमल के राज्य में आये। उस समय जयमल खड़े-खड़े अपना महल बनवा रहा था। महल बनवाने में पानी की जरूरत पड़ती है। पानी भरने वाला एक पखाली पाड़े पर तालाब से पानी ले जाता  था।

पयाहारी बाबा तालाब के किनारे जा बैठे थे। उऩ्हें पता चला कि यह राजा का पखाली है अतः उन्होंने कहाः

“तुम्हारे राजा से कहना कि साधु आये हैं। उनके लिए पावभर दूध सुबह और पावभर दूध शाम को यहाँ भेज दिया करें।”

जयमल को पता ही न था कि संत-सेवा की महिमा का, अतः पखाली के कहने पर जयमल के अहं को चोट लगी। वह ठहाका मारकर हँसा।

अहंकार कहीं झुकना नहीं चाहता, अहंकार मजाक उड़ाना चाहता है। यह सुविदित सत्य है कि आप जो देते हो वही पाते हो। आप जो चाहते हो वह दो तो वह अनंत गुना होकर आपको मिलता है। आप अपमान चाहते हो तो दूसरों का अपमान करो। फिर आप देखोगे कि ʹहोलसेलʹ में आपको अपमान मिल रहा है। अगर आप धोखा चाहते हो तो दूसरों को धोखा दो। आपको खूब धोखा मिलेगा। अगर आप अशांति चाहते हो तो दूसरों को अशांति पहुँचाओ। आपको खूब अशांति मिलेगी। आप अशांति दोगे किसी को और मिलेगी किसी और से, किन्तु मिलेगी जरूर।

ईश्वर के केवल दो ही हाथ नहीं हैं। आप किसी व्यक्ति की सेवा करते हो तो जरूरी नहीं है कि वही व्यक्ति उन्हीं हाथों से तुम्हारी सेवा का बदला दे। भगवान के अनंत-अनंत हाथ हैं, अनंत-अनंत हृदय हैं। अनंत-अनंत हृदयों के द्वारा यह सेवा कर देता है। आप जो देते हैं, वह अनंतगुना पाते हैं।

सूरत में एक संत-महापुरुष किसी भक्त के अतिथि हुए थे जिसके यहाँ दो-चार भैंसें बँधी थीं। एक और भैंस का दूध रखा हुआ था, जिसे देखकर संत ने पूछाः

“वह क्या है ?”

भक्तः “भैंस का दूध है।”

संतः “लाओ।”

भक्त ने बड़े प्रेम से दूध दिया और संत प्रेम से वहीं पर दूध छींटने लगे। भक्त की तो श्रद्धा थी अतः उसने कुछ नहीं कहा किन्तु बेटों को हुआ कि ʹसाधु बाबा के चक्कर में आकर पिता ने पूरा दूध छिंटवा दिया ! यह कोई रीत है ?ʹ

पिता बोलाः “तुम लोगों को कुछ समझ में नहीं आयेगा, जाने दो। क्या हुआ ? 10-12 सेर दूध ही तो गया ! वह भी गुरु जी की सेवा में ही तो लगा है !”

दूसरे-तीसरे दिन भी संत ने दूध लेकर छींट दिया। बेटे परेशान हो गये तब भक्त ने हाथ जोड़कर श्रद्धा-भक्तिपूर्वक संत से पूछाः “गुरु जी ! यह क्या कर रहे हैं ?”

संतः “दूध बोता हूँ।”

वे महापुरुष तो चल दिये लेकिन वहाँ भैंसे खड़ी करने पर इतना दूध आता कि समय पाकर वही जगर ʹभैंसों का तबेलाʹ नाम से प्रसिद्ध हो गयी।

जब जड़ वस्तु फेंकते हो तो वह अनंतगुनी होकर आती है तो चेतन विचार फेंकने पर भी अनंतगुने होकर आयेंगे ही, इसमें कोई सन्देह नहीं है।

शक्कर खिला शक्कर मिले।

टक्कर खिला टक्कर मिले।।

यह कलजुग नहीं करजुग है।

इक हाथ ले इक हाथ दे।।

जो औरों को डाले चक्कर में।

वह खुद भी चक्कर खाता है।।

औरों को देता शक्कर जो।

वह खुद भी शक्कर पाता है।।

….किन्तु जयमल को तो इन सब बातों का पता ही नहीं था। अतः वह हँसकर अपने मंत्री से बोलाः “आजकल साधु-बाबाओं का दिमाग भी आसमान में है। राजा को कहलाकर भेजा कि पावभर दूध सुबह-शाम भेजना !” फिर पखाली से  बोलाः

“पखाली ! महाराज को बोलना की पाड़ा दुहकर जितना भी दूध निकले वह रोज ले लिया करें…. जयमल ने ऐसा कहा है।”

पखाली ने जाकर राजा का संदेश सुना दिया पयाहारी बाबा को। पयाहारी बाबा आ गये अपनी यौगिक मस्ती में। संकल्प करके पखाली के पाड़े पर पानी छींटा, हाथ घुमाया और वह पाड़ा भैंस बन गया। उसके थन दूध से भर गये। वह देखकर पखाली बाबा के चरणों में गिर पड़ा।

पखाली पानी भरकर पाड़े को ले जाने लगा तो उसके थनों से दूध टपक रहा था। वह रास्ते चलते लोगों को भी यह चमत्कार बताने लगाः “देखो देखो… बाबा ने यह कैसा जादू कर दिया !”

जब जयमल ने देखा तो उसे हुआ कि ʹधत् तेरे की ! लोगों का शोषण करके फिर हम मजा लेना चाहते हैं किन्तु इनका तो संकल्प मात्र ही प्रकृति में परिवर्तन कर देता है !ʹ

जयमल आया और पयाहारी बाबा के चरणों में गिरता हुआ बोलाः

“महाराज ! क्षमा करें। यह सब कैसे होता है, बताने की कृपा करें।”

पयाहारी बाबाः “हरि अनंत हैं। हरि की शक्ति अनंत है। वही अनंत शक्तिमान ब्रह्माण्डनायक हरि तेरा अन्तरात्मा बनकर बैठा है, मूर्ख ! इस महल को बना-बनाकर फिर छोड़कर मरेगा। इससे तू हृदय के महल को बना ताकि तेरा परलोक सुधर जाये। इन परिस्थितियों का सुख तू कब तक लेगा ? चापलूसों की खुशामद का सुख तू कब तक लेगा ? मूर्ख ! तू दिखता तो बाहर से राजा है किन्तु भीतर से महाकंगाल है…”

जयमल का हृदय बदल गया। पुनः चरणों में गिरकर बोलाः “फिर सुख कैसे मिलेगा ?”

पयाहारी बाबाः “जो सुखस्वरूप श्रीहरि हैं उनकी पूजा उपासना और भजन करना सीख।”

जयमन ने प्रार्थना करके थोड़ी बहुत पूजा की विधि सीख ली और अपने महल के ऊपर एक सुन्दर कक्ष बनवाया। जयमल ने श्रीहरि का पूजाकक्ष सात्त्विक ढंग से सजाया और उसमें ऐसी सीढ़ी रखी जिससे केवल वही जा सके। बाद में सीढ़ी उठाकर रख दी जाये। अपने सेवकों को सख्त आदेश दे दिया कि ʹउसके सिवाय यदि कोई उस सीढ़ी का उपयोग करके ऊपर के कक्ष में जायेगा तो उसे कठोर दंड दिया जायेगा।ʹ

उस कक्ष में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा करके जयमल रोज उसकी पूजा करता और गुरुमंत्र का जप करता। इस प्रकार दिन बीत चले।

एक दिन जयमल थका हुआ था अतः रात्रि में जल्दी से नीचे के कमरे में आकर सो गया। तब उसकी पत्नी को हुआः ʹदेखा जाये, ऊपर क्या है ? ये रोज आकर पूजा करते हैं, भोग चढ़ाते हैं और सबको प्रसाद बाँटते हैं। आजकल बड़े भक्त हो गये हैं तो किस प्रकार सेवा-पूजा करते हैं ?ʹ

पत्नी ने धीरे-से सीढ़ी उठाकर रखी और धीरे-धीरे कमरे में गयी। वहाँ जाकर क्या देखती है कि जयमल जिनकी रोज पूजा करते हैं वे ही ठाकुर जी एक तेजोमय पुरुष के रूप में शैया पर विश्रान्ति कर रहे हैं ! जयमल की पत्नी दंग रह गयी कि ʹमैं क्या देख रही हूँ !ʹ

उसका शरीर पुलकित हो उठा, हृदय रोमांचित और आनंद-माधुर्य से परिपूर्ण हो उठा तथा नेत्रों से प्रेमाश्रु बरस पड़े। वह ज्यादा वहाँ न रह सकी क्योंकि जयमल के स्वभाव से अच्छी तरह परिचित थी। अतः श्रीहरि को प्रणाम करके धीरे-धीरे सीढ़ी उतरने लगी। ज्यों ही आखिरी सीढ़ी से जरा जोर से कूदी त्यों ही गहनों की आवाज सुनकर जयमल की नींद टूट गयी। सीढ़ी लगी देखकर वह पत्नी को डाँटने लगाः “क्यों गयी थी ऊपर ?!”

तब पत्नी ने कहाः “चाहे आप मुझे प्राणदण्ड दे दें किन्तु अब मुझे कोई डर नहीं है।”

जयमलः “तुम्हें मेरे से डर नहीं लगता ?”

पत्नीः “जब डरती थी तब डरती थी किन्तु आज मुझे डर नहीं लग रहा है। पतिदेव ! मैं आपकी अवज्ञा करके चुपके से ऊपर गयी और वहाँ क्या देखा कि जिनकी आप पूजा करते हैं वे ही भगवान मानो साकार होकर आपके पूजाकक्ष की शैया पर शयन कर रहे हैं…”

जयमल को पत्नी के हाव-भाव और मुखमुद्रा देखकर हुआ कि सचमुच ही इसने साकार विग्रह के दर्शन किये हैं। अतः वह तुरंत सीढ़ी से चढ़कर पूजाकक्ष में गया किन्तु उसे कुछ भी दिखाई न पड़ा। वहाँ ठाकुर जी को न पाकर भी उसे उस शैया को प्रणाम किया और कहाः “प्रभु ! अभी मेरे चित्त में दोष हैं। मेरे कषाय अभी परिपक्व नहीं हुए हैं। मैंने अनेकों का शोषण किया है और विलासी जीवन जिया है इसीलिए मेरा भक्तियोग सफल नहीं हुआ। फिर भी गुरुकृपा से आप आते तो हो। पत्नी का निर्दोष हृदय है अतः उसे दीदार दिया। देर सवेर आप मुझे भी दर्शन दोगे ही। अगर नहीं भी दिया तब भी यह मानकर प्रसन्नता आ रही है कि मेरी पूजा आप तक पहुँच तो रही है…..”

आप जो  देते हो वह जरूर उस अन्तर्यामी ईश्वर तक पहुँचता ही है। इसमें संदेह मत करो कि ʹपहुँचता है कि नहीं पहुँचता….ʹ जब आपकी देखने की आँखें खुल जायेंगी तब आपको दिखेगा भी सही।

किसी के लिए आप कुभाव करें और जब वह व्यक्ति मिले तब आप देखें कि वह आपसे कैसा व्यवहार करता है। किसी के लिए आप सदभाव भेजें फिर उसके मिलने पर आप देखें कि वह आपसे कैसा व्यवहार करता है।

भारत कर्मभूमि है। मुक्ति का द्वार है यह देश। उत्तम कर्म एवं सत्संगति, महापुरुषों का सान्निध्य एवं उपदेश मनुष्य को मुक्तिधाम तक ले जा सकता है। शास्त्र कहते हैं।

ʹआसक्ति कभी जीर्ण होने वाली नहीं है किन्तु वही आसक्ति संत महापुरुषों के चरणों में और उनके वचनों में हो जाये, स्वामी लीलाशाह बापू के श्रीचरणों और वचनों में हो जाये, भगवान वेदव्यास जी के श्रीचरणों एवं कथनों में हो जाये तो वही आसक्ति मुक्ति देने वाली है।

डिस्को में, वाइन में, क्लब में स्त्री-पुरुषों के नाचगान में आसक्ति करके तो बरबादी ही होती है, पायमाली ही होती है लेकिन भगवान में और भगवान के प्यारे संतों के वचनों में आसक्ति करने से मुक्ति और भुक्ति दोनों दासियाँ बन जाती हैं…..

स्रोतः ऋषि प्रसाद, फरवरी 1997, पृष्ठ संख्या 12,13,14,15,16,6 अंक 50

ૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *