वस्त्रालंकारों से नहीं, चरित्र से पड़ता प्रभाव

वस्त्रालंकारों से नहीं, चरित्र से पड़ता प्रभाव


स्वामी रामतीर्थ जी का विवाह बचपन में ही हो गया था। यद्यपि वे गृहस्थ जीवन के प्रति उदासीन थे फिर भी उन्हें कुछ समय के लिए गृहस्थ जीवन बिताना पड़ा था। उन दिनों में एक बार उनके परिवार में कहीं शादी थी। उसमें स्वामी जी की पत्नी का जाना जरूरी था। यद्यपि स्वामी जी को इस प्रसंग से कुछ लेना-देना नहीं था परंतु उनकी पत्नी वहाँ जाने के लिए उत्सुक थी। उसमें पत्नी का नये-नये वस्त्र पहनने और गहनों से अपने को सजाने का उत्साह जोर मार रहा था।

स्वामी जी के घर में तो नये कपड़ों तथा गहनों का अभाव था इसलिए उनकी पत्नी ने इन वस्तुओं की उनसे माँग की। स्वामी जी बोलेः “अपनी गृहस्थी तो त्याग का पर्याय हो गयी है। हमारे लिए ऐसे वस्त्रालंकारों का महत्त्व ही क्या है ? हमारे आभूषण तो ज्ञान, भक्ति और वैराग्य ही हैं।” लेकिन स्वामी जी की पत्नी तो सांसारिक आकर्षणों से पार नहीं हुई थी। उसे नाते-रिश्तेदारों के यहाँ बिना नये वस्त्रों व अलंकारों के जाना पसंद नहीं था। आखिर वह नाराज होकर बैठ गयी। स्वामी जी के मनाने पर बोलीः “इसमें मेरी नहीं बल्कि आपकी इज्जत का सवाल है। आप इतने बड़े आदमी हैं और आपकी पत्नी ऐसे ही वहाँ चली जायेगी तो लोग क्या कहेंगे ?”

स्वामी जी बोलेः “अगर तुम्हारे सजने सँवरने से कहीं मैं नाराज हो गया तो क्या यह बात तुम्हें पसन्द आयेगी ? अच्छा, तुम ही बताओ कि तुम मुझे खुश रखना चाहती हो या नाते-रिश्तेदारों को ?”

जल्दी ही स्वामी जी की बात उनकी पत्नी की समझ में आ गयी और वह  बिना नये वस्त्रों व अलंकारों के ही विवाह प्रसंग में जाने को तैयार हो गयी। जाते समय स्वामी जी ने कहाः “जहाँ तक प्रभाव का प्रश्न है वह तो सीधे-सादे रहकर भी डाला जा सकता है। लोगों को प्रभावित करने में वस्त्रालंकार नहीं बल्कि व्यक्ति का चरित्र काम आता है।”

स्रोतः ऋषि प्रसाद, फरवरी 2017, पृष्ठ संख्या 13 अंक 290

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *