तुलसी से ढेरों लाभ उठायें, ‘तुलसी पूजन दिवस’ मनायें

तुलसी से ढेरों लाभ उठायें, ‘तुलसी पूजन दिवस’ मनायें


(तुलसी पूजन दिवस – 25 दिसम्बर)

तुलसी मानव-जीवन की रक्षक व पोषक है । यह स्वास्थ्य, लौकिक, अलौकिक व आध्यात्मिक – सभी दृष्टियों से उपयोगी है । तुलसी जी का पूजन, सेवन व रोपण करने से अनेक प्रकार के लाभ मिलते हैं । दैवी भागवत में भगवान विष्णु ने तुलसी को सर्वपूज्या होने का वरदान दिया है ।

तुलसी गंदी वायु को शुद्ध कर पर्यावरण-सुरक्षा में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है । इसीलिए कहा गया हैः

पवित्र पौधा तुलसी का, अगणित गुण इसमें भरे ।

रोगों का करता उपचार, वायु-प्रदूषण दूर करे ।।

तुलसी पूजन का शास्त्रोक्त कारण

‘जो मनुष्य तुलसी के पौधे को भक्तिपूर्वक रोपता है वह मरने के बाद परम मोक्ष को प्राप्त होता है इसमें संशय नहीं है । जो तुलसी वृक्ष को भक्तिसहित प्रणाम करता है उसके आयु, बल, यश, धन और संतान की वृद्धि होती है । जो मनुष्य तुलसी की दूर्वा, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य से पूजा करता है वह विष्णु पूजन का फल पाता है ।’

(पद्म पुराण, क्रिया खंडः 24.22,24,29)

‘तुलसी का वृक्ष लगाने, पालन करने, सींचने तथा उसका ध्यान, स्पर्श और गुणगान करने से मनुष्यं के पूर्वजन्मार्जित पाप जलकर विनष्ट हो जाते हैं ।

(गरुड़ पुराण, धर्म कांड-प्रेत कल्पः 38.11)

भगवान नारायण देवर्षि नारद जी को कहते हैं-

श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं वृन्दावन्यै स्वाहा’ ।

जो इस कल्पवृक्षरूपी मंत्रराज से विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करता है, वह निश्चित रूप से समस्त सिद्धियाँ प्राप्त कर लेता है ।’

(श्रीमद् देवी भागवतः (9.25. 10-11)

तुलसी की महिमा को समझो !

पूज्य बापू जी के सत्संग में आता है कि ‘जिस घर में बीमारियों का भय हो वहाँ तुलसी के पौधे लगा दो । सुबह तुलसी के दर्शन करो, तुलसी के सूर्योदय के समय प्राणायाम करो तो दमा-वमा दूर रहेगा, निरोगता आ जायेगी ।

जो व्यक्ति तुलसी के 5-7 पत्ते सुबह चबाकर पानी पीता है उसकी यादशक्ति बढ़ती है, ब्रह्मचर्य मजबूत होता है और जलोदर, भगंदर कभी नहीं होता है । 800 बीमारियाँ जिनका उपचार हम नहीं जानते उन पर भी तुलसी का बहुत असर होता है, जैसे – पेट की खराबी, कैंसर या कोई अन्य खतरनाक बीमारी आदि ।

आप लोग इस पवित्र पौधे का आदर नहीं करते हैं । तुलसी तो माता है । एक-एक घर में तुलसी के 1-2 पौधे तो होने ही चाहिए । अभी विज्ञानियों ने प्रयोग किया कि एक मुर्दे के इर्द-गिर्द तुलसी के गमले रख दिये गये, 4 दिन तक मुर्दे में कोई फर्क नहीं पड़ा । नहीं तो मुर्दा तो बिल्कुल फूल जाता है । दूसरी दवाएँ कीटाणु नष्ट करती हैं लेकिन तुलसी की हवा तो कीटाणु पैदा ही नहीं होने देती है ।”

रोज पायें एक लाख अश्वमेध यज्ञों का पुण्य

तुलसी के पत्तों को जल में डालने से जल सुगंधित व तुलसी के समान गुणकारी हो जाता है । यदि पानी में उचित मात्रा में तुलसी पत्ते डालकर शुद्ध किया जाय तो उसके सारे दोष समाप्त हो जाते हैं । यह पानी शरीर को पुष्ट बनाता है तथा मुख का तेज, शरीर का बल एवं मेधा व स्मरण शक्ति बढ़ाता है ।

श्रीमद् देवी भागवत (9.24.43) में आता है कि जो मनुष्य प्रतिदिन भक्तिपूर्वक तुलसी का जल ग्रहण करता है वह एक लाख अश्वमेध यज्ञों से होने वाला पुण्य प्राप्त कर लेता है ।’

तुलसी पूजन दिवस व विश्वगुरु भारत कार्यक्रम

तुलसी पूजन बुद्धिबल, मनोबल, चारित्र्यबल व आरोग्यबल बढ़ाने वाला तथा मानसिक अवसाद, आत्महत्या आदि से रक्षा करने वाला है । विश्वमानव तुलसी के अदभुत गुणों का लाभ लेकर अपना जीवन उन्नत करे और सभी के अन्दर एक परमात्म-सत्ता को देखने के सनातन संस्कृति के महान दृष्टिकोण को अपना कर समाज में शांति-सोहार्द स्थापित हो – इस मंगलकारी उद्देश्य से पूज्य बापू जी की पावन प्रेरणा से 25 दिसम्बर का दिन ‘तुलसी पूजन दिवस’ के रूप में मनाना शुरु हुआ । 2014 से शुरु हुआ यह पर्व कुछ ही वर्षों में विश्वव्यापी रूप ले चुका है ।

पूज्य बापू जी पावन प्रेरणा से 2014 से विश्वगुरु भारत कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी । इसका उद्देश्य बताते हुए पूज्य बापू जी कहते हैं- “25 दिसम्बर से 1 जनवरी तक धनुर्मास के इन पवित्र दिनों में लोग मांस-दारू खाते पीते हैं, गुनाह करते हैं तो 25 दिसम्बर को तुलसी पूजन और 1 जनवरी तक दूसरे पर्व मनाने से समाज की प्रवृत्ति थोड़ी सात्त्विक हो जाय इसलिए यह कार्यक्रम मैंने शुरु कराया ।”

(कार्यक्रम की रूपरेखा व तुलसी पूजन की विधि आदि हेतु पढ़ें आश्रम की समितियों के सेवाकेन्द्रों पर उपलब्ध पुस्तक तुलसी रहस्य)

स्रोतः ऋषि प्रसाद, दिसम्बर 2019, पृष्ठ 6,7 अंक 324

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *