खखं खखइया खा खा खइया….पूज्य बापू जी

खखं खखइया खा खा खइया….पूज्य बापू जी


एक चांडाल चौकड़ीवालों का गाँव था । काशी से पढ़ के कोई भी वहाँ से पसार होवे तो वे बोलें- “महाराज ! शास्त्रार्थ करो हमारे गाँव के पंडित से । अगर तुम जीतोगे तो तुमको जाने देंगे फूलहार से स्वागत करके और हार जाओगे तो तुम्हारी किताबें छीन लेंगे और केवल धोती और एक लोटा देंगे, बाकी का सामान छीन लेंगे । शास्त्रार्थ करो ।”

शास्त्रार्थ करें तो उनका  पंडित थोड़ी बातचीत करके बोलेः “खखं खखइया।”

अब ‘खखं खखइया’ तो न किसी उपनिषद में है, न गीता में, न महाभारत में है । उसकी कहीं कोई व्याख्या ही नहीं है । तो वह बेचारा पंडित चुप हो जाय और चांडालचौकड़ी के लोग उसको लूट लेवें । ऐसा चला-चला-चला….. । किसी गुरु का एक पक्का चेला था । उसने ॐकार मंत्र जप था तो बुद्धि विकसित हुई थी । उसका बड़ा भाई काशी से पढ़ के आया तो वह भी अपने को उस गाँव में लुट के आया । बोलाः “गुरुकुल से तो हम पास हो के आये हैं लेकिन वे चांडाल चोकड़ी गाँव वाले सब को लूट लेते हैं, ऐसे ही हमको भी लूट लिया ।”

छोटे भाई ने कहाः “भैया ! मैं तो काशी में नहीं गया हूँ लेकिन मैं गुरु जी का दिया हुआ मंत्र जपता हूँ – ॐकार मंत्र । “खखं खखइया….’ उसने यह जो सवाल पूछा है, इसका जवाब तो हम ही देंगे, चलो ।”

गाँव में गये, पोथी-वोथी बगल में डाल के, झोला-झंडी के साथ अपना तिलक-विलक करके ।

चांडालचौकड़ी वालों ने देखा तो बोलेः “ओ पंडित ! शास्त्रार्थ करना पड़ेगा ।”

बोलेः “शुभम् ! शुभम् ! अहं अभिलाषामि (अच्छा ! अच्छा ! मैं भी करना चाहता हूँ ।)”

“अगर जीत जाओगे तो स्वागत हो जायेगा, हार जाओगे तो सब छीन लिया जायेगा ।”

“एवमस्तु ! शुभम् भवेत् । (ठीक है, ऐसा ही हो ! अच्छा हो ) तैयारी करो ।”

मंच लगाये । अब सवाल कहाँ से आये ? तो ऐसा-वैसा थोड़ा श्लोक-विश्लोक…. फिर बोलेः “खखं खखइया का उत्तर दीजिये ।”

“तुम्हारा प्रश्न अधूरा है । खखं खखइया…. क्या मतलब ? पूरा श्लोक सुनाओ ।”

चांडाल चौकड़ीवाला पंडित कुछ बोल न पाया तो वे बोलेः “आप लोग कौन-से पंडित को लाये हो ? पूरा श्लोक भी नहीं जानते ? ये तो श्लोक की पूँछड़ी ही बोलते हैं, आगे भी बोलना चाहिए न । बोलो पंडित जी ! आगे का तुम नहीं बोल सकते हो, हम बताते हैं । पूरा श्लोक हैः

जोतं जोतइया, बोवं बोवइया, कटं कटइया, पीसं पीसइया, गूँधं गूँधइया, पकं पकइया…. बाद में खा खा खखं खखइया, खा खा खइया खइया, खा खा खा खा खइया, खखं खखइया खा खइया ।”

पहले खेत जोतेगा, फिर बोवेगा, फिर काटेगा, फिर पीसेगा, फिर गूँथेगा, फिर पकेगा, फिर खखं खखइया खा खइया ।

आज तक पूरे गाँव का उल्लू बन रहे थे और यात्रियों को लूट रहे थे । गुरुमंत्र जपने वाले चेले ने इनकी पोल खोली तो उसकी जय-जयकार हो गई और चांडाल चौकड़ी का पर्दाफाश हो गया । जैसा भूत वैसा मंतर, जैसा देव, वैसी पूजा । ‘खखं खखइया’ यह शास्त्र का नहीं था तो इसने भी जोतं जोतइया, बोवं बोवइया आदि जोड़ दिया ।

कहने का मतलब है कि कितने-कितने ग्रंथ, सिद्धान्त, शास्त्र पढ़ के बुद्धि में रख दो फिर भी यदि आपका स्वतंत्र मनोबल नहीं है, बुद्धिबल नहीं है तो गुलाम होकर जिंदगी पूरी हो जायेगी – नौकरी कर कराके । अगर अपना सो-विचार है, गुरुमंत्र है तो गुलामी से छूटने की तरकीब होगी । गुलामी किसी को पसंद नहीं है । गुलामी में पराधीनता होती है ।

एक गुलामी होती है काम-धंधे व नौकरी की, दूसरी गुलामी होती है प्रकृति के प्रभाव की । जब प्रकृति चाहे तब बूढ़े हो गये और मर गये तो गुलाम होकर मरे, स्वतंत्र नहीं हुए । पराधीन सपनेहुँ सुख नाहीं । फिर प्रकृति जन्म देवे, गर्भ मिले तो मिले, नहीं तो नाली में बहो, घोड़ा बन जाओ, गधा बन जाओ, कुत्ता बन जाओ, बिलार बन जाओ या तो स्वर्ग में भटको फिर पुण्य नष्ट करके फिर मरो…. तो यह है पराधीन जीवन । जप-तप और गुरुकृपा स्वाधीन जीवन कर देते हैं । मरने के बाद प्रकृति के प्रभाव में भटकें नहीं, स्वतंत्र हो जायें, ईश्वर के स्वभाव में जगें, मोक्ष के स्वभाव में जगें ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, फरवरी 2020, पृष्ठ संख्या 14 अंक 326

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *