…तो उसी समय आत्मसाक्षात्कार ! – पूज्य बापू जी

…तो उसी समय आत्मसाक्षात्कार ! – पूज्य बापू जी


अधार्मिक लोग तो दुःखी हैं ही लेकिन धार्मिक भी परेशान हैं, रीति-रिवाज, रस्म में, किसी धारणा में, किसी मान्यता में इतने बँध गये कि हृदय में विराजता जो एकदम नकद आत्मानंद है उसका उनको पता ही नहीं । उनकी ऐसी कुछ मान्यता हो गयी कि ‘ऐसा होगा, ऐसा होगा… तब ज्ञान होगा । कुछ ऐसा-वैसा बनेगा, कोई समाधि लगेगी तब प्रभु मिलेगा ।’ अरे, प्रभु तेरे से एक पलभर भी दूर नहीं । कुछ लोग सोचते हैं कि ‘धड़ाक धूम होगा….. कोई घोर तपस्या करेगा तब ईश्वर मिलेगा….’ और महापुरुषों के जीवन-चरित्र पढ़ते हैं कि फलाने महाराज ने 12 वर्ष तप किया, बाद में आत्मसाक्षात्कार हुआ… फलाने बाबा जी 7 वर्ष घोर तपस्या की फिर उनको ईश्वर मिला… तो आप भी ऐसा मान बैठते हैं कि ‘कुछ घोर तपस्या करेंगे फिर ईश्वर मिलेगा….’ परन्तु ऐसी बात नहीं है । वह कभी तुम्हारे से बिछुड़ा नहीं । यदि समर्थ सदगुरु मिल जाते हैं और तुम्हारी तैलीय बुद्धि ( वह बुद्धि जिसमें संकेतमात्र ऐसे फैल जाता है जैसे पानी से भरी थाली में डली तेल की एक बूँद पूरी थाली में फैल जाती है । तैलीय बुद्धि वाले को सद्गुरु ने कोई संकेत किया तो उसकी बुद्धि में फैल जाता है । फिर वह एकांत में अभ्यास करके पूर्ण स्थिति में पहुँच जाता है । एकांतवास, अल्पाहार, भगवद्-चिंतन…. श्रीयोगवासिष्ठ महारामायण में महर्षि वसिष्ठ जी कहते हैं- “एक प्रहर (अर्थात् 3 घंटे) शास्त्र-विचार, एक प्रहर सद्गुरु-सेवा, एक प्रहर प्रणव (ॐकार) जप और एक प्रहर ध्यान करे । इन साधनों से हे राम जी ! उसे शीघ्र ही भगवत्प्राप्ति हो जाती है ।”) है तो चट मंगनी, पट ब्याह !

मूवा पछीनो वायदो नकामो, को जाणे छे काल ।

आज अत्यारे अब घड़ी साधो, जोई लो नकदी रोकड़ माल ।।

अर्थात् मरने के बाद का वादा व्यर्थ है, कल का किसको पता है ? साधो ! आज, अभी इसी क्षण देख लो नकद माल ।

मान्यताओं ने आपको परमात्मा से दूर कर दिया । ऐसा कुछ सुन बैठे हैं, ऐसा कुछ समझ बैठे हैं, ऐसा कुछ देख बैठे हैं कि जिससे सब समझा जाता है, जिससे सब देखा जाता है वह नहीं दिखता, बाकी सब दिखता है । ॐॐॐ… कुछ सोचो मत । भगवान की भी इच्छा मत करो । इच्छामात्र हट यी तो उसी समय आत्मसाक्षात्कार ! नेति नेति नेति नेति नेति…. यह नहीं, यह नहीं, यह नहीं, यह नहीं, यह नहीं करते-करते…. पुत्र तुम्हारा है ? बोलो, नहीं । पत्नी तुम्हारी है ? नहीं । पैसा तुम्हारा है ? नहीं । शरीर तुम्हारा है ? नहीं । मन तुम्हारा है ? नहीं । बुद्धि तुम्हारी है ? नहीं । चित्त तुम्हारा है ? नहीं । कार तुम्हारी है ? अरे, शरीर ही हमारा नहीं तो कार हमारी कैसे है ? दुकान तुम्हारी है ? नहीं । तुम्हारा यह नहीं, यह नहीं, यह नहीं, यह नहीं…. हटाते जाओ, हटाते जाओ…. हटा-हटा कर सब हटा दो, जो हटाने वाला बचेगा वह आत्मा है, वह नहीं हटता । देखे हुए को, सुने हुए को – दोनों को हटाते जाओ, देखे हुए – सुने हुए दोनों हट गये तो जिससे सब हट उसमें शांत….

वह ज्यों का त्यों हस्तामलकवत् (हाथ पर रखे आँवले की तरह सुस्प्ष्ट एवं प्रत्यक्ष) भासेगा । भासेगा किसको ? उसी को…. स्वयं को स्वयं भासेगा !

यह भगवान के दर्शन से भी ऊँची बात है । ठाकुर जी का दर्शन हो जाय, अल्लाह का दर्शन हो जाय तो भी व्यक्ति रोयेगा लेकिन आत्मसाक्षात्कार करेगा तो फिर रोना-धोना गया । फिर अल्लाह स्वयं बन जायेगा, ठाकुर जी स्वयं बन जायेगा । फिर तुम्हारे को छूकर जो हवा चलेगी न, वह भी लोगों के पाप नष्ट कर देगी । तुम्हारी जिन पर दृष्टि पड़ेगी वे भी प्रणाम करने के पात्र हो जायेंगे । तुम्हारी दृष्टि जिन पर बरसेगी उऩके आगे यमदूत कभी नहीं आयेगा तुम ऐसे पवित्र हो जाओगे ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, सितम्बर 2020, पृष्ठ संख्या 5, अंक 333

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *