आओ विचार करें कि ईश्वर कैसा है !

आओ विचार करें कि ईश्वर कैसा है !


यह परमात्मा क्या है ? ज्ञान के सिवाय और कुछ की कल्पना छोड़ दो, बिल्कुल साक्षात् अपरोक्ष है । ज्ञान के सिवाय बाहर कोई विषय है या भीतर विषय है, यह कल्पना छोड़ दो । बाहर भीतर तो कल्पित है ज्ञान में । ज्ञान में बाहर-भीतर की एक आकृति समायी हुई है, वह तो ज्ञान में फुरनामात्र है ।

अब देखो बाहर क्या हो और भीतर क्या हो, भीतर समाधि लगे और बाहर ब्याह हो, इस कल्पना को छोड़कर जो ज्ञान है वह परमात्मा का स्वरूप है । और कल यह हो गया और आगे यह होने वाला है – इस कल्पना को छोड़ दो तो ज्ञान है । यह शब्द, स्पर्श, रूप, रस, गंध है – इस कल्पना को छोड़ दो तो ज्ञान है । यह आँख, कान, नाक, जीभ है – इस कल्पना को छोड़ दो तो ज्ञान है । यह संकल्प है यह विकल्प है, यह निश्चय है, यह अहंक्रिया है – अंतःकरण की इन वृत्तियों को छोड़ दो तो ज्ञान है । यह अपवाद की प्रक्रिया है । विक्षेप और समाधि को छोड़ दो तो ज्ञानम् है । संतोष-असंतोष को छोड़ दो ज्ञानम् है । ज्ञान में ज्ञान का विषय कुछ न हो और ज्ञान में ज्ञातापने का अभिमानी कोई न हो । और विषय में देश-काल-वस्तु सब, देश में दूर और निकट, बाहर और अंतर – यह भेद मत करो और काल में भूत-भविष्य-वर्तमान का भेद मत करो और अपने में ज्ञाता-ज्ञेय का भेद मत करो । ये सब ज्ञान के विलास हैं, ज्ञान से ही सिद्ध होते हैं । ज्ञान में ही स्थित हैं, ज्ञान में ही लीन होते हैं और ज्ञानस्वरूप तुम हो । देखो, यह तो बिल्कुल हाजरा-हुजूर है । यह भगवान कैसा ? बोले हाजरा-हुजूर । यह तो बिल्कुल हाजिर-नाजिर है माने साक्षात् अपरोक्ष है । नाजिर माने ‘साक्षात्’ । ईश्वर कैसा ? बोले हाजिर-नाजिर । ज्ञानम्

आप इसको फिर-फिर विचार करें । आप एक चित्र देख रहे हैं, जिसमें भगवान कृष्ण अर्जुन के रथ पर बैठ के घोड़ों का संचालन कर रहे हैं । यह रूप है, यह दृश्य है । इसका प्रतिबिम्ब जब आँख में पड़ता है, तब वह दिखाई पड़ता है ।

रूपं दृश्यं लोचनं दृक्…

चित्र दृश्य और आँख ज्ञान है । और आँख दृश्य है, मन ज्ञान है । मन दृश्य है, मैं ज्ञान हूँ । और देश-काल-वस्तु का जो भेद या द्वैत भासता है, वह मन में भासता है कारण कि सुषुप्ति (प्रगाढ़ नींद) की अवस्था में मन शांत हो जाता है तो वह द्वैत नहीं भासता । तो अद्वय, अमिट, शुद्ध, सच्चा ज्ञान कौन हुआ ? कि मैं । तो मैं से ही मन, इन्द्रिय और विषय की सिद्धि है और मैं के रहते ही इनका प्रलय है । यह अशुद्ध अद्वय ज्ञान है ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जनवरी 2021, पृष्ठ संख्या 5 अंक 337

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *