अविश्वास की सजा ! – पूज्य बापू जी

अविश्वास की सजा ! – पूज्य बापू जी


एक जिज्ञासु भक्त किन्हीं महात्मा के पास गया और बोलाः “बाबा ! मैं पापी हूँ, कामी हूँ, क्रोधी हूँ, लोभी हूँ, मोही हूँ, संसारी हूँ, फँसा हूँ । महाराज ! मुझे इस दलदल से निकाल लीजिये, मुक्ति का मार्ग दिखाइये ।”

महाराज ने कहाः “ये मान्यताएँ छोड़ दे ! मैं कामी हूँ, मैं क्रोधी हूँ, मैं पापी हूँ, मैं यह हूँ….’ इन मान्यताओं के साथ जुड़ मत । तू तो ‘तत्त्वमसि’ तत् माने ‘वह (परमात्मा)’, त्वम् माने ‘तू (आत्मा)’, असि माने ‘है’ । मान्यताओं से सम्बंध विच्छेद कर दे तो तू वही है ।”

उसको यह बात जँची नहीं । उसने हाथ जोड़ेः “बाबा ! अच्छा, राम-राम ।” और चल दिया ।

दूसरी किन्हीं महात्मा के पास पहुँचा और बोलाः “महाराज ! देखो तो सही, बड़े ब्रह्मज्ञानी बन गये आजकल ! मैंने एक महात्मा से कहा कि “मैं संसारी हूँ, मुझे मुक्ति का मार्ग दिखाइये ।” तो बोलेः “तत्त्वमसि – तू वही है ।”

दूसरे वाले महात्मा जानते थे कि पहले वाले महात्मा ने करुणा-कृपा करके आखिरी बात बता दी पर यह अभी अनधिकारी है । महात्मा बोलेः “वे तो ऐसे ही हैं । ब्रह्मज्ञान छाँटते रहते हैं ! तुम ऐसा करो कि 12 साल कर्मकांड करो, गायो को चराओ, चारा डालो, उनके गोबर के कंडे बनाओ, धूप-दीप करो । फिर 12 साल भंडारी (रसोई का व्यवस्थापक’ को सहाय-सहकार दो । फिर 12 साल आश्रम की मुख्य सेवा सम्भालो ।”

ऐसा करते-करते 36 वर्ष हो गये ।

एक दिन वह महात्मा को बोलाः “बाबा ! आपकी सारी बातें मानीं, अब तो मेरे को परमात्मा का दर्शन कराओ ।”

महात्मा बोलेः “परमात्मा को खोजने वाला जो है, जहाँ से (जिस सत्ता से) परमात्मा की खोज होती है वही (परमात्म-सत्ता) तू है – तत्त्वमसि ।”

बोलाः “महाराज ! यह तो 36 साल पहले ही सुना था – तत्त्वमसि ।”

महात्मा बोलेः “मूर्ख ! तूने सुना तो था लेकिन महापुरुष के शब्दों पर विश्वास नहीं किया, उसी की सजा है कि 36 साल झख मारा । अब विचार करने पर तेरे को समझ में आयेगा !”

जिसका अंतःकरण अत्यंत शुद्ध है वह तो श्रवणमात्र से ज्ञान पा सकता है । जिसके कुछ कल्मष शेष हैं वह पहले ध्यान, जप आदि करके अंतःकरण को शुद्ध करे और वेदांत के सत्संग का यत्नपूर्वक श्रवण, मनन एवं निदिध्यासन करे, तब उसे बोध होगा । जो उससे भी ज्यादा बहिर्मुख है उसका मन तो ध्यान, जप आदि में भी शीघ्र नहीं लगेगा । अतः वह पहले निष्काम सेवा के द्वारा अंतःकरण को शुद्ध करे । ज्यों-ज्यों अंतःकरण शुद्ध होता जायेगा, त्यों-त्यों ध्यान, जप में मन लगता जायेगा । फिर वह सत्शास्त्र एवं सद्गुरु के वचनों का श्रवण करे तो ज्ञान को पा लेगा ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2021, पृष्ठ संख्या 20, अंक 343

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *