भगवद् दर्शन से भी ऊँचा है भगवत्साक्षात्कार !

भगवद् दर्शन से भी ऊँचा है भगवत्साक्षात्कार !


(पूज्य बापू जी की ज्ञानमयी अमृतवाणी)

एक बाई राम-राम रटती थी। बड़ी अच्छी, सात्त्विक बाई थी। एक बार वह रोती हुई शरणानंदजी महाराज के पास गयी और बोलीः “बाबा ! मुझे रामजी के दर्शन करा दो।”

बाबा ने कहाः “अब रामरस जग रहा है तो राम में ही विश्रांति पा। दर्शन के पचड़े में मत पड़।”

बोलीः “नहीं बाबा ! आप जो बोलोगे वह करूँगी लेकिन रामजी का दर्शन करा दो।”

“जो बोलूँ वह करेगी ?”

“हाँ, करूँगी।”

“राम-राम रटना छोड़ दे।”

अब ʹहाँʹ बोल चुकी थी, वचन दे दिया था तो रामनाम रटना छोड़ दिया। दो दिन के बाद आयी और बोलीः “बाबा ! यह आपने क्या कर दिया ? मेरा सर्वस्व छीन लिया। राम-राम करने से अच्छा लगता था, वह भी अब नहीं करती हूँ, मेरा क्या होगा ?”

बाबा बोलेः “कुछ नहीं, जब मेरे को मानती है तो मेरी बात मान। बस, मौज में रह।”

“लेकिन राम जी का दर्शन कराओ।”

“ठीक है, कल होली है। रामजी के साथ होली खेलेगी ?”

बोलीः “हाँ।”

“रामजी आ जायेंगे तो दर्शन करके क्या लेगी ?”

“कुछ नहीं, बस होली खेलनी है।”

दूसरे दिन सिंदूर, कुंकुम आदि ले आयी। बाट देखते-देखते सीतारामजी प्रकट हुए, लखन भैया साथ में थे। वह देखकर दंग रह गयी, बेहोश-सी हो गयी। रामजी ने कहाः “यह क्या कर रही है ! आँखें बद करके सो गयी, होली नहीं खेलेगी ?”

वह उठी और रामजी के ऊपर रंग छिड़क दिया, लखन भैया के ऊपर भी छिड़का। रामजी ने, सीता जी ने उसके ऊपर छिड़का। होली खेलकर भगवान अंतर्धान हो गये।

बाबा मिले तो पूछाः “क्या हुआ ?”

बोलीः “भगवान आये थे, होली खेली और चले गये लेकिन अब क्या ?”

“पगली ! मैं तो बोल रहा था न, कि वे आयें, यह करें….इस झंझट में मत पड़। भगवान जिससे भगवान हैं, उस आत्मा को जान ले न ! उस आत्मा में संतुष्ट रह। रामजी ने वसिष्ठजी से जो ज्ञान पा लिया, वह ज्ञान तू भी पा ले। जो नित्य है, चैतन्य है, अपना-आपा है, उसी को जानने में लग जा।”

जिस आत्मदेव को जानने से सारे पाशों से, सारे बंधनों से मुक्त पा जाते हैं, उस आत्मदेव को जानो। इष्टदेव आ गये, शिवजी आ गये, विष्णुजी आ गये तो वे भी बोलेंगे कि ʹजाओ, तुम्हें नारदजी का सत्संग मिलेगा।ʹ (जैसा ʹभागवतʹ में वर्णित प्रचेताओं के प्रसंग में हुआ।) इसलिए आत्मज्ञान, परमात्मज्ञान में आओ। परमात्म-विश्रान्ति योग, परमात्म-साक्षात्कार योग सबसे आखिरी है।

एक तो होती है मनचाही, दूसरी होती है शास्त्रचाही, तीसरी होती है शास्त्रज्ञ महापुरुष जो बतायें वह – गुरुचाही। गुरुचाही में आदमी निश्चिंत यात्रा करता है। शास्त्रचाही करेगा तो कर्मकांड में, उपासना में लगेगा। मनचाही करेगा तो कहीं भी लग जायेगा लेकिन अनुभवी महापुरुष के अनुसार चलेगा तो रास्ता सहज, सरल हो जायेगा।

संत तुलसीदास जी ने कहाः

तन सुखाय पिंजर कियो, धरे रैन दिन ध्यान।

तुलसी मिटे न वासना, बिना विचारे ज्ञान।।

ऐसी-ऐसी तपस्या करते हैं कि समाधि लग जाय, शरीर हाड़-पिंजर हो जाय और मुर्दे को जिंदा कर देने की सिद्धि आ जाय किंतु इससे क्या हो गया ! जब तक बड़े-में-बड़े तत्त्वस्वरूप ईश्वर का ज्ञान, ईश्वर की प्रीति, ईश्वर का आनन्द नहीं आता, तब तक तृप्ति नहीं होती।

देखें बिनु रघुनाथ पद जिय कै जरनि न जाइ।

(श्री रामचरित. अयो.कां. 182)

भगवद् रस के बिना वासना नहीं जाती, नीरसता नहीं मिटती। यह मिल जाय, वह मिल जाय….अरे, तू भगवान को पा ले न ! भगवद् रस पा ले। मिलेंगे तो बिछड़ेंगे, आयेंगे तो जायेंगे। जो पहले थे, अभी हैं, बाद में रहेंगे उन आत्मदेव को जानने के लिए, आत्मानंद की तृप्ति के लिए हनुमानजी ने कितनी सेवा की, कितनी तत्परता से रहे !

युक्ति से धीरे-धीरे बढ़ते-बढ़ते परम पद तक पहुँच जायेंगे। वह परम पद बहुत ऊँची चीज है। उसे पाने के लिए हनुमानजी ने रामजी की बिनशर्ती शरणागति ली थी, सेवा की थी।

ग्यान मान जहँ एकउ नाहीं।

देख ब्रह्म समान सब माहीं।।

कहिअ तात सो परम बिरागी।

तृन सम सिद्धि तीनि गुन त्यागी।

(श्रीरामचरित.अर.कां-14.4)

हनुमान जी के पास अष्टसिद्धि-नवनिधियाँ थीं लेकिन उनको भी तिनके की नाईं छोड़ दिया। राम जी के दर्शन तो रहे थे किंतु राम जिससे राम हैं, उस आत्मराम के दर्शन के लिए हनुमानजी ने रामजी की अहोभाव से, प्रीतिपूर्वक सेवा की।

जिन सेविआ तिनि पाइआ मानु।।

नानक गावीऐ गुणी निधानु।।

(जपु जी साहिब)

ईश्वरप्राप्ति का उद्देश्य बनाओ। साकार ईश्वर की प्राप्ति का उद्देश्य अलग है और ईश्वरत्व का साक्षात्कार, जिसे ʹआत्म-साक्षात्कारʹ भी कहते हैं, अलग है।

ब्राह्मी स्थिति प्राप्त कर, कार्य रहे ना शेष।

मोह कभी न ठग सके, इच्छा नहीं लवलेश।।

ईश्वरः सर्वभूतानां हृद्देशेर्जुन तिष्ठति।

(गीताः 18.61)

वह ईश्वर कौन है जो सबके अंदर है, सबके हृदय में है ?

ईश्वरो न महाबुद्धे दूरे न च सुदुर्लभः।

महाबोधमयैकात्मा स्वात्मैव परमेश्वरः।।

ʹईश्वर न तो दूर है और न अत्यंत दुर्लभ ही है, महाबोधस्वरूप एकरस अपना आत्मा ही परमेश्वर है।ʹ (श्री योगवसिष्ठ महारामायण)

नाम और रूप विभिन्न दिखते हैं, मगर उनको सत्ता देने वाला वह अनामी, अरूप एक ही है। ईश्वर का और आपका संबंध अमिट है। जीव ईश्वर का अविनाशी अंश है। जैसे आकाश व्यापक है ऐसे ही परब्रह्म-परमात्मा व्यापक है। जो चैतन्य परमात्मा सगुण-साकार में है, वही गुरुओं की और हम लोगों की देह में है। वह नित्य परमेश्वर अपने से रत्ती भर भी दूर नहीं है क्योंकि वह व्यापक है, सर्वत्र है, सदा है।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जनवरी 2012, पृष्ठ संख्या 12,13 अंक 229

ૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐૐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *