बिना किसी शर्त के ईश्वर का दर्शन !

बिना किसी शर्त के ईश्वर का दर्शन !


– स्वामी अखंडानंद जी सरस्वती

जिसमें वैराग्य नहीं है वह अपने शरीर को सुरक्षित रखकर ईश्वर को देखना चाहता है । एक बाबू जी कहते थेः “मैं ईश्वर को तब मानूँगा जब वह मेरे सामने सम्पूर्ण सृष्टि का प्रलय करके फिर से सृष्टि बनाये ।”

एक साधु ने पूछाः “ईश्वर प्रलय करेगा इसे आप कैसे देखना चाहते हो ? आप अपना शरीर बचाकर देखना चाहते हो या अपने शरीर का भी प्रलय देखना चाहते हो ?”

बाबू जी बोलेः “मेरा शरीर तो बचा ही रहेगा । नहीं तो मैं देखूँगा कैसे ?”

ऐसा नहीं हुआ करता । शरीर में अहंभाव ही राग है और वही तो बंधन है । देहाध्यास भी बना रहे और ईश्वर भी मिल जाय, यह सम्भव नहीं है । यह जो हड्डी, मांस, रक्त, पित्त, कफ, मल, मूत्र की देह है, इसे लेकर भगवान से नहीं मिला जा सकता । यह भगवान से मिलने योग्य नहीं है । हम कई मित्र एक महात्मा के पास गये । उन्होंने उस दिन मौज में आकर कहाः “वरदान माँगो !”

किसी ने भक्ति माँगी, किसी ने वैराग्य । सांसारिक विषय किसी ने नहीं माँगा । हममें से एक ने कहाः “मुझे अभी और बिना किसी शर्त के ईश्वर का दर्शन कराइये ।”

उन महात्मा ने स्वीकार कर लिया । सबको भगवन्नाम-संकीर्तन करने को कहा । वे स्वयं भगवान से प्रार्थना करने लगे । खूब रोये । वातावरण बड़ा गम्भीर और पवित्र बन गया । हम सब उत्सुक हो गये । थोड़ी देर में वे महात्मा बोलेः “भगवान आ गये हैं और दर्शन भी देना चाहते हैं किंतु वे कहते हैं कि “इसने मेरे दर्शन के लिए कोई साधन भजन तो किया नहीं है । मैं इसे दर्शन दूँगा तो इसके सब पुण्य समाप्त हो जायेंगे । मेरा दर्शन ही सब पुण्यों का फलभोग बनकर मिल जायेगा । फिर शेष जीवन में इसे बचे हुए पापों का ही फल भोगना पड़ेगा । इसके सारे शरीर में कुष्ठ हो जायेगा । इसकी सब निंदा करेंगे, इस पर थूकेंगे । रोग, शोक, कष्ट, अपमान ही इसे पूरे जीवन भोगना पड़ेगा । इससे पूछ लो, यदि यह स्वीकार करे तो मैं इसके लिए प्रकट होता हूँ ।”

यह बात सुनते ही सज्जन का मुख पीला पड़ गया । नेत्र फटे से  हो गये । हाथ-पैर ढीले पड़ गये । वे बोलेः “मुझे सोच लेने दीजिये !”

महात्मा ने पूछाः “तुम चाहते क्या थे ?”

वे बोलेः “मैं तो समझता था कि भगवान का दर्शन हो जाने पर मैं भी आपके समान महात्मा हो जाऊँगा । मेरा भी सब लोग सम्मान करेंगे । मेरी पूजा होगी । मुझे बिना माँगे सब सुविधाएँ मिलती रहेंगी ।”

इस प्रकार शरीर के सुख-सम्मान के लिए ही लोग ईश्वर को भी चाहते है । ऐसे परमात्मा नहीं मिला करता । ईश्वर को प्राप्त करके भी जो देह का महत्त्व चाहता है उसे ईश्वर कैसे मिल सकता है ? देह को ‘मैं’ समझना ही तो ईश्वर की प्राप्ति में बाधक है ।

ईश्वर को प्राप्त करना है तो देह से ऊपर उठना होगा । तुम प्रेम, भक्ति, ज्ञान कुछ भी चाहो, देह से ऊपर उठे बिना इनमें से किसी की प्राप्ति सम्भव नहीं है ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, अप्रैल 2019, पृष्ठ संख्या 25 अंक 316

ॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐॐ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *